वन विभाग द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत किया गया पौधों का वितरण

शेयर करें...

राजनांदगांव। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर चलाए जा रहे एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार वन विभाग द्वारा महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों के लिए पौधा वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। वन मंत्री केदार कश्यप के निर्देशन में राजनांदगांव वनमंडल अंतर्गत महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों को पौधों का वितरण किया गया। एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत पौधरोपण करने का उद्देश्य प्रकृति के प्रति तादात्मय स्थापित करना है। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए जिले में पौधरोपण किया जा रहा है। एक पेड़ माँ के नाम लगाने से नागरिकों में पौधे की सुरक्षा एवं देखरेख की भावना उत्पन्न होगी। पर्यावरण का संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है। इसी मंशा के साथ कार्य किया जा रहा है। बारिश के मौसम में पौधरोपण करने से पौधे जल्दी विकसित होते हैं।
वनमंडलाधिकारी आयुष जैन ने बताया कि महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों को आम, जामुन, आंवला, नीम, इमली, पपीता एवं अन्य फलदार, छायादार एवं उपयोगी पौधों का वितरण किया जा रहा है। ताकि वे अपनी बाड़ी में एवं उचित स्थान पर पौधरोपण कर सकें। पर्यावरण के लिए जागरूकता की दिशा में यह महत्वपूर्ण अभियान है। जिले भर में इस अभियान के तहत व्यापक पैमाने पर सघन पौधरोपण किया जा रहा है। साथ ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी पौधों का वितरण किया जाएगा।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *