बाढ़ की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा नदी के तटीय क्षेत्रों में लगातार लोगों को किया जा रहा सजग एवं जागरूक

शेयर करें...

राजनांदगांव। बाढ़ की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा राजनांदगांव, छुरिया, डोंगरगढ़, डोंगरगांव विकासखंड एवं नदी के तटीय क्षेत्रों में लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुनादी कराया जा रहा है। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जनसामान्य से अपील की है कि नदी के तटवर्ती क्षेत्रों में न जाए। बाढ़ के दृष्टिगत सावधानी एवं सजगता रखने की जरूरत है। उन्होंने एसडीएम एवं एसडीओपी एवं अन्य अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को तटवर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध तथा मुनादी कराने के लिए कहा।
गौरतलब है कि डोंगरगढ़ विकासखंड में खातूटोला बैराज से लगभग 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसके कारण एलबी नगर के नारायणगढ़, छुरिया विकासखंड के हालेकोसा, बनियाटोला, रंगीटोला, मगरढोकरा बापूटोला, बिसाहूटोला एवं डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम रामपुर, डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम आलीखुंटा, आरगांव के तटीय क्षेत्र पानी छोड़ने के कारण प्रभावित हुए हैं। धीरे-धीरे पानी कम हो रहा है और शाम तक ठीक हो जाएगा। इसी तरह बागनदी, मोंगरा बैराज से भी पानी छोड़ा गया है। जिला होम गार्ड की टीम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच गई है और लगातार राहत का कार्य किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा भ्रमण किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावितों को सुरक्षित स्थान में भेजा गया है। तहसील लाल बहादुर नगर में 2 ग्राम चिचोला, नारायणगढ़ के लोगों को प्राथमिक शाला चिचोला में शिफ्ट किये जाने हेतु 2 शिविर एवं रामपुर में 1 राहत शिविर चलाया जा रहा है। नारायणगढ़ के पंचायत भवन में 50 व्यक्ति एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में 15 व्यक्ति को ठहराया गया है। रामपुर के प्राथमिक शाला में 60 व्यक्तियों को ठहराया गया है। तहसील डोंगरगांव में आरगांव, आलीखूंटा में बाढ़ की स्थिति है। 04 घर प्रभावित होने के कारण अन्य स्थान पर शिफ्ट किया गया है। आसरा, बमनी भाटा आरगांव प्रत्येक ग्राम में 2 राहत शिविर चलाया जा रहा है। तहसील डोंगरगढ़ में ग्राम बाघनदी में फंसे दोनों सिक्योरिटी गार्ड को सुरक्षित निकाला गया। भंडारपुर मे 2 राहत शिविर चलाया जा रहा है। तहसील छुरिया मे ग्राम बापूटोला, हालेकोसा, बनियाटोला, रंगीटोला मगर धोखरा में प्रत्येक ग्राम में 2 राहत शिविर चलाया जा रहा है। लगभग 25 से 30 घर बाढ़ से प्रभावित हंै, स्कूल में रूकने की व्यवस्था की गई है। ग्राम हालेकोसा में 15 घर बाढ़ की चपेट में आए हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए कार्य किया जा रहा है। डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम आरगांव में बाढ़ की स्थिति है। 4 घर प्रभावित होने के कारण अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि अब तक जिले में 7457.5 मिली मीटर वर्षा हुई है। जिले के तहसील की औसत वर्षा 1216.3 मिमी है। जिले में इस वर्ष चालू मानसून वर्ष में 1 जून 2024 से अब तक औसत 1065.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। मोंगरा बैराज से 72000 क्यूसेक, सुखानाला बैराज से 43000 क्यूसेक, घुमरिया नाला से 11914 क्यूसेक, खातूटोला से 20208 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में 1071.8 मिली मीटर वर्षा हुई है। राजनांदगांव जिले के सभी 7 तहसीलों में पिछले 24 घण्टों में औसत 153.1 मिमी बारिश हुई।जिले सर्वाधिक वर्षा लाल बहादुर नगर तहसील में 241 मिमी दर्ज की गई। भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी अनुसार पिछले 24 घण्टों में डोंगरगढ़ तहसील में 189.3 मिमी, लाल बहादुर नगर तहसील में 241 मिमी, राजनांदगांव तहसील में 153.1 मिमी, घुमका तहसील में 105.5 मिमी, छुरिया तहसील में 154.2 कुमरदा तहसील में 80 मिमी एवं डोंगरगांव तहसील में 148.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *