जनसमस्या निवारण पखवाड़ा का वार्डवासियों ने उठाया लाभ

शेयर करें...

राजनांदगांव। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जन समस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन करने दिए निर्देश के अनुक्रम में नगर निगम द्वारा नागरिकों की समस्या का समाधान वार्ड में ही करने 27 जुलाई से 10 अगस्त तक शिविर आयोजित किया गया। शिविर को अच्छा प्रतिसाद मिला और वार्डवासी सभी शिविरों में बडी तादात में उत्साह से पहुंच अपनी मांगों एवं समस्याओं के संबंध में बड़ी संख्या में आवेदन दिए। कुछ आवेदनों का शिविर में ही निराकरण किया गया और कुछ आवेदन जिसका निराकरण शिविर में संभव नहीं था, उसे सूचीबद्ध किया गया है, जिसका प्राथमिकता के आधार पर विभागवार निराकरण किया जायेगा।
पखवाड़ा के अंतिम दिन सामुदायिक भवन सिंगदई में ग्रामीण वार्ड मोहड़, सिंगदई, मोहारा एवं हल्दी के लिए शिविर आयोजित किया गया। उक्त शिविर में 200 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 49 आवेदनों का मौके में ही निराकरण किया गया। सभी वार्डो के लिए आयोजित शिविर में वार्डवासियों ने मौसमी बीमारी सर्दी-खासी, वायरल के अलावा शुगर-ब्लड प्रेशर का निःशुल्क जॉच करा दवा लेकर लाभ उठाया। वहीं क्रिश्चियन फेलोशिफ हॉस्पिटल के सहयोग से निःशुल्क नेत्र परीक्षण भी किया गया। निःशुल्क जॉच एवं दवाई वार्ड में ही मिलने से जहां एक ओर वार्डवासी खुशी जाहिर किए, वहीं दूसरी ओर मुफ्त में शिविर में ही ऑखों का जांच होने पर प्रसन्न होकर वार्डवासियों ने कहा कि, बिना अस्पताल जाए मोतियाबिंद एवं चश्मा नम्बर की जानकारी मिल गई।
सामुदायिक भवन सिंगदई में वार्ड नं. 47, 49, 50 व 51 के लिये आयोजित शिविर में 203 आवेदन प्राप्त हुये, जिसमें से 49 का निराकरण किया गया। प्राप्त आवेदनों में नल लगाने, पानी नहीं आने, राशन कार्ड बनाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने, पट्टा देने, नामांतरण, साफ-सफाई, रोड नाली निर्माण, लाईट लगाने, महिला बाल विकास के अलावा स्वरोजगार हेतु ऋण देने, श्रमिक कार्ड, आयुष्मान कार्ड व आधार पंजीयन के लिए आवेदन आये। प्राप्त आवेदनों में श्रमिक कार्ड, आयुष्मान कार्ड व आधार पंजीयन के आवेदनों का तुरंत निराकरण किया गया।
आयुक्त अभिषेक गुप्ता शिविर का जायजा लेकर वार्डवासियों द्वारा दिए गए मांग एवं शिकायत संबंधी आवेदनों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि, प्राप्त सभी आवेदनों का निराकरण किया जायेगा, ताकि शासन की मंशानुरूप वार्डवासियों को शिविर का लाभ मिल सकें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि, प्राप्त आवेदनों का छटनी कर विभाग वार सूची बनाए और प्राथमिकता के आधार पर इसका निराकरण करें। उन्होंने शिविर में उपस्थित होने पर वार्डवासियों, पार्षदों एवं जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया, वहीं शिविर के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। आज के शिविर में वार्डो के पार्षद संजय रजक, अरूण देवांगन, पूर्व पार्षद अवधेष प्रजापति सहित समाज कल्याण अधिकारी भूपेन्द्र वाडेकर, उपअभियंता तिलकराज धु्रव के अलावा शिविर में लगे कर्मचारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *