अत्यधिक वर्षा पर शहर में नाला-नाली की सफाई दुरूस्त करने, मोहारा नदी में बाढ़ को देखते हुये मोहारा जल संयंत्र गृह में आवश्यक व्यवस्था करने आयुक्त ने दिये निर्देश

शेयर करें...

राजनांदगांव। अत्याधिक वर्षा के कारण मोहारा नदी में आई बाढ़ एवं वार्डो के कुछ हिस्सों में पानी भरने पर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने तकनीकी एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को शहर में साफ-सफाई, नाली-नाला की सफाई दुरूस्त करने, पानी निकासी के अलावा फिल्टर प्लांट में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उल्लेखनीय है कि मोहारा नदी में अत्याधिक बाढ़ के कारण इंटकवेल में कचरा फसने पर पानी सप्लाई विलंब से हुई थी। इसी प्रकार भारी बारिश से शहर में कई स्थानों पर पानी भरान की स्थिति निर्मित हुई थी। महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख, आयुक्त श्री गुप्ता सहित निगम के तकनीकी व स्वास्थ्य अधिकारी निरीक्षण कर व्यवस्था दुरूस्त करने लगे हुये है। आयुक्त के निर्देश पर स्वास्थ्य सहित तकनीकी अधिकारी अपने-अपने प्रभारित वार्ड में निरीक्षण कर साफ-सफाई में जोर देकर नाला के ऊपर कलवर तोड़कर पानी निकासी करा रहे है तथा जेसीबी व गैंग के माध्यम से नाली-नालों की सफाई कराई जा रही है। लोगों को भी अपने घर के आसपास के नाली खुला रखने समझाईश दी जा रही है, ताकि बारिश का पानी निकासी हो सके। इंटकवेल के आसपास आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। बाढ़ नियंत्रण के लिये गठित टीम नदी के आसपास के रहने वालों को समझाईस दे रहे है, आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले ेजाया जायेगा।
आयुक्त श्री गुप्ता ने अधिकारियों से कहा है कि जल संयंत्र गृह में आवश्यक सामग्री फिटकरी, ब्लीचिंग, क्लोरिन गैस का पर्याप्त भंडारण रखे, इसके अलावा आवश्यक उपकरण भी रखना सुनिश्चित करें, जिससे पेयजल आपूर्ति बाधित न हो। उन्होंने पानी भरान क्षेत्र में नाली नालों में फसे कचरा को निकालने के साथ-साथ कच्ची नाली खोद कर पानी निकासी सुनिश्चित करने कहा है। इसके अलावा शहर के पानी भरान क्षेत्रों में भी पर्याप्त साफ सफाई व पानी निकासी की समुचित व्यवस्था करें। वार्डो में नलों एवं हैंड पंपों के आस पास पानी निकासी कर दवा का छिडकाव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *