सिकल सेल स्क्रीनिंग महाभियान कल

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में राष्ट्रीय सिकल सेल एनिमिया उन्मूलन मिशन के तहत 23 अक्टूबर 2024 को विकासखंड स्तर, सेक्टर स्तर एवं ग्राम स्तर पर 0 से 40 आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों का निःशुल्क सिकल सेल स्क्रीनिंग किया जाएगा। कलेक्टर ने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग को आवश्यक सहयोग एवं समन्वय करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिले के नागरिकों से राष्ट्रीय सिकल सेल एनिमिया उन्मूलन मिशन के तहत निःशुल्क सिकल सेल स्क्रीनिंग कराने की अपील की है। जिससे सिकल सेल से पीड़ित व्यक्तियों को समय पर ईलाज एवं दवाईयां उपलब्ध कराई जा सकें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरतन ने बताया कि सिकल सेल एक आनुवांशिक रोग है। जिसका सही समय पर जांच कराने और नियमित दवाईयां लेने से नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विवाह कराने के पहले सिकल सेल कुंडली का जरूर मिलान करना चाहिए। इसके लिए लोगों को जागरूक होना आवश्यक है। 0 से 40 आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों की सिकल सेल जांच व उपचार सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क कराई जा सकती है एवं सिकल सेल के मरीजों के लिए शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में हाईड्रॉक्सी यूरिया दवाई निःशुल्क उपलब्ध है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम संदीप ताम्रकार ने बताया कि जिले में अब तक 5 लाख 50 हजार 996 से अधिक लोगों का सिकल सेल स्क्रीनिंग किया गया है। इसके तहत 23 अक्टूबर 2024 को जिले में 34 हजार सिकल सेल स्क्रीनिंग का लक्ष्य है। छुरिया विकासखंड में 8000, डोंगरगांव विकासखंड में 2000, घुमका विकासखंड में 8000, डोंगरगढ़ विकासखंड में 8000, शहरी क्षेत्र राजनांदगांव विकासखंड में 8000 विकासखंडवार लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में मितानिनों को गांवों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। संदीप तम्रकार ने बताया कि इस दौरान राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायू) द्वारा स्कूलों में छात्र-छात्राओं का भी सिकल सेल स्क्रीनिंग किया जाएगा।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *