उपायुक्त ने ली राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक, तीन दिन में डिमांड दुरूस्त करने के दिये निर्देश

शेयर करें...

राजनांदगांव। उपायुक्त मोबीन अली ने टाउनहाल सभागृह में आयुक्त अभिषेक गुप्ता के निर्देश पर राजस्व विभाग के राजस्व उप निरीक्षकों एवं सहायक राजस्व निरीक्षकों की समीक्षा बैठक में वसूली के संबंध में वार्डवार जानकारी ली और तीन दिवस के अंदर डिमांड दुरूस्त करने के निर्देश दिये।
उपायुक्त श्री अली ने समीक्षा बैठक के दौरान समस्त राजस्व उप निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारी को अपने प्रभारित वार्ड की इस वित्तीय वर्ष के कुल मांग एवं वसूली (चालू एवं बकाया सहित पृथक-पृथक) सहित प्रवृष्टि कर वार्डवार पंजी, जिसमें उस वार्ड के संपत्तिकर दाताओं, गैर संपत्तिकर दाताओं एवं जलकर दाताओं के संख्यावार पृथक-पृथक प्रविष्टि की व वसूली की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर भौतिक सत्यापन कर नये सिरे से सही डिमांड तैयार किया जा रहा है, कुछ वार्ड प्रभारियों के द्वारा डिमांड दुरूस्त नही किया गया, जिसके लिये आयुक्त द्वारा नराजगी व्यक्त की जा रही है, उनके द्वारा कहा गया है कि जिन वार्ड प्रभारी ने डिमांड दुरूस्त नही किया है और वसूली जिनकी वसूली कम है उन्हें नोटिस जारी कर कार्यवाही करें।
समीक्षा की कड़ी में उपायुक्त श्री अली ने कहा कि नये डिमांड के आधार पर प्रतिदिन की गई वसूली को संग्रहण पंजी में तिथीवार पृथक-पृथक इंद्राज करे तथा जलकर वसूली करने सहायक राजस्व निरीक्षक एवं वार्ड प्रभारियों को निर्देशित किये। उन्होंने कहा कि जल विभाग से नये नल कनेक्शन की जानकारी लेवे और उसे डिमांड में चढ़ाकर उसके अनुसार वसूली करें। इसी प्रकार भवन नजूल विभाग से नये घर की जानकारी लेकर डिमांड में जोड़े। उन्होंने कहा कि आयुक्त द्वारा स्वयं वार्डो में जाकर भौतिक सत्यापन किये एवं पुराने डिमांड से मिलान कर कम डिमांड पर नया विवरणी भरने के निर्देश दिये है। साथ ही करदाताओं को अवगत कराकर उसके अनुसार वसूली करने कहा गया है। कुछ करदाता नये डिमांड में पॉच गुना फाईन लगाकर अधिक वसूली करने की शिकायत कर रहे है, उन्हें समझाये कि आपका विवरणी कम भराया था, जिसे वास्तविक नाप के अनुसार दुरूस्त किया गया है और वह फाईन नहीं है, बल्कि अंतर की राशि है। उन्होंने आयुक्त के निर्देशानुसार तीन दिन में डिमांड दुरूस्त कर वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये है। अन्यथा की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी।
उपायुक्त श्री अली ने ऑनलाईन वसूली हेतु करदाता का नाम एवं मोबाईल नंबर लाने के निर्देश दिये, ताकि ऑनलाईन वसूली करने प्रक्रिया की जा सके तथा मोबाईल नंबर में मेसेज के माध्यम से कर की राशि की सूचना दी जा सके। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना दुकान किराया एवं निगम स्वामित्व की दुकानों की किराये वसूली के संबंध में जानकारी लेकर संबंधित को वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शेष दुकानों की प्रीमियम की राशि एवं अनुबंध करा किराया वसूली करे, इसके लिये नोटिस जारी करें। बैठक में समस्त राजस्व उप निरीक्षक एवं सहायक राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *