सीईओ जिला पंचायत ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रगति की समीक्षा की

शेयर करें...

राजनांदगांव। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित सभी महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। बैठक में राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी एवं खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई जिले के संबंधित जिला अधिकारी, जिला पंचायत के अधिकारी एवं जनपद पंचायत के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए।
सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण अंतर्गत स्वीकृत अवासों की विकासखंडवार समीक्षा की और शेष बचे हितग्राहियों को जल्द से जल्द आवास की स्वीकृति देने के निर्देश दिए। उन्होंने निरस्त आवास को ग्रामसभा से अनुमोदन कराकर अन्य आवश्यक कार्रवाई करने कहा। जिन हितग्राहियों के पास भूमि उपलब्ध नहीं है, उनको तत्काल भूमि उपलब्ध कराकर आवास स्वीकृति प्रदान करने निर्देशित किया। मुख्यमंत्री आवास योजना अंतर्गत जिन हितग्राहियों का प्रथम किश्त जारी हो गया है, उनका जनपद स्तर से जांच प्रतिवेदन तत्काल भेजने कहा। आवास संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन नहीं कराने पर नाराजगी व्यक्त की तथा आवास संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए। सीर्ईओ जिला पंचायत ने स्वच्छ भारत मिशन की जनपद पंचायतवार समीक्षा की। उन्होंने ग्रामों में प्रत्येक शनिवार को स्वच्छता त्यौहार मनाने तथा दुकानों को स्वच्छता कार्यों में सहभागी बनने प्रेरित करने कहा। कचरा करने वाले दुकानदारों पर अर्थदण्ड लगाने भी कहा। सीईओ जिला पंचायत ने कचरा संग्रहण की स्थिति, स्वच्छता दीदीयों के पारिश्रमिक भुगतान, कबाड़ से जुगाड़ एवं बाटल ब्रिक्स निर्माण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने किसानों को अच्छे गुणवत्ता के बीज उपलब्ध कराने कहा तथा किसानों को धान के बदले कम पानी की खपत वाले फसल लेने के लिए प्रेरित करने कहा। उन्होंने बताया कि कौशल पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में दो बार प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। इसमें लखपति दीदीयों के अतिरिक्त ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों का चयन कर विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित किया जाएगा। जेमपोर्टल में ग्राम पंचायतों द्वारा पंजीयन के लिए दक्ष नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने एवं उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण देकर रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई शीघ्र पूर्ण कराने निर्देशित किया।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *