संस्कार सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन एवं सोमनी पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में सेमीनार आयोजित

शेयर करें...

राजनांदगांव। संस्कार सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 18 अक्टूबर 2024, दिन-शुक्रवार को नवा बिहान साइबर जागरूकता अभियान व एक युद्ध नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन पुलिस थाना सोमनी, राजनांदगांव के द्वारा किया गया।
इस कार्यक्रम के तहत संस्कार सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन व श्रीराम कॉलेज ऑफ एजुकेशन के मध्य किया गया। सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में पुलिस थाना सोमनी के थाना प्रभारी रामेंद्र सिंह व श्री सिद्दीकी उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर गुरप्रीत कौर छाबड़ा द्वारा मां सरस्वती के करकमलो पर पुष्प अर्पित कर किया गया। इस कार्यक्रम में रामेंद्र सिंह के द्वारा साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया गया। साइबर ठगी से बचने के लिए कई बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी गई। रामेंद्र सिंह ने कहा कि किसी अपरिचित व्यक्ति की फोन कॉल आने पर अपने व्यक्ति मामले की डिटेल कभी भी शेयर ना करें, सोशल साइट के माध्यम से या ऑनलाइन मदद के नाम पर रुपए मांगने वालों को बिना पहचान किए धनराशि न दे, किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने अकाउंट का विवरण, एटीएम कार्ड नंबर, पिन नंबर, ओटीपी नंबर व एसएमएस को शेयर ना करें। टीवी, अखबार, ऑनलाइन माध्यम के जरिए दिए जाने वाले लुभावने आंकड़ों के झारों में ना आये, ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर तत्काल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें, तत्पश्चात थाना बैंक साइबर सेल को सूचना जरूर दें। साइबर अपराध से बचने के लिए युवाओं को स्वयं जागरूक होकर दूसरों को भी जागरूक करना होगा।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त सहायक प्राध्यापक एवं प्रशिक्षणार्थियों ने अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराया।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *