कलेक्टर ने प्रेस वार्ता में नगर पालिका निर्वाचन एवं पंचायत निर्वाचन के संबंध में दी जानकारी

शेयर करें...

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में नगर पालिका निर्वाचन एवं पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत निर्धारित कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने प्रेस वार्ता में बताया कि नगर पालिका निर्वाचन के अंतर्गत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन कर लिया गया है। बताया गया कि विधानसभा निर्वाचन एवं लोकसभा निर्वाचन के मतदाता सूची को आधार मानकर नगर पालिका निर्वाचन एवं पंचायत निर्वाचन के लिए मतदाता सूची तैयार किया जा रहा है। नगर पालिका निर्वाचन के लिए आज 16 अक्टूबर को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है। 23 अक्टूबर तक प्रारंभिक मतदाता सूची संबंध में दावा आपत्ति प्राप्त किया जायेगा।
कलेक्टर ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि सभी नागरिक प्रारंभिक मतदाता सूची का अवलोकन कर लेवें। मतदाता सूची में किसी प्रकार की त्रुटि होने पर दावा आपत्ति कर सकते हैं। यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, तो वे भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक नामावली में नाम शामिल करना होगा। मतदाता सूची में आवश्यक संशोधन अथवा विलोपन के लिए भी दावा आपत्ति कर सकते हैं। नगर पालिका निर्वाचन के अंतर्गत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 नवंबर को किया जाएगा।
इसी प्रकार पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 24 अक्टूबर को किया जाएगा। पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 नवंबर को किया जाएगा। कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि हर एक नागरिक को मतदान का अधिकार प्रदत्त किया गया है। कोई भी मतदाता मतदान करने से ना छूटे यह प्राथमिकता में शामिल किया गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी के अंतर्गत मतदाता अपने संबंधित मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतदाता सूची का अवलोकन कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं होने, एक से अधिक स्थान में नाम होने, एक स्थान से दूसरे स्थान पर परिवर्तन के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी के अंतर्गत कुल 15 वार्ड शामिल है। इनमें कुल मतदाताओं की संख्या 7376 है इनमें पुरुष मतदाता की संख्या 3450 एवं महिला मतदाता की संख्या 3926 है। पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत जिले में कुल 185 ग्राम पंचायत है। जहां सरपंच पद के लिए निर्वाचन होगा। पूर्व निर्वाचन के अनुसार जिले में 2416 पंच पद के लिए निर्वाचन हुआ था। वर्तमान में जिला मोहला-मानपुर के अंतर्गत जनपद पंचायत सदस्यों की संख्या 47 एवं जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 07 है। नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी के लिए परिसीमन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री विजेंद्र सिंह पाटले, एसडीएम मोहला श्री हेमेंद्र भुआर्य, डिप्टी कलेक्टर श्री अविनाश ठाकुर सहित जिले के पत्रकारगण उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *