मानपुर इलाके में फिर जंगली दंतैल हाथी की आमद

शेयर करें...

राजनांदगांव। मोहला-मानपुर जिला अंतर्गत नक्सल प्रभावित मानपुर वनांचल में फिर से जंगली दंतैल हाथी की आमद हुई है। 14 व 15 अक्टूबर की देर रात मानपुर उत्तर वन परिक्षेत्र अंतर्गत खड़गांव में बीच बस्ती उक्त जंगली दंतैल हाथी को विचरण करते देखा गया। मानपुर उत्तर वन परिक्षेत्र में उक्त हाथी के आमद की पुष्टि वन परिक्षेत्र अधिकारी पीआर ठाकुर ने की है। रेंजर पीआर ठाकुर के मुताबिक हाथी के आमद की सूचना उपरांत वन विकास निगम व उत्तर वन परिक्षेत्र के वन अफसर व कर्मी लगातार हाथी का लोकेशन ट्रेस करने तथा परिस्थितियों से निपटने में जुटा हुआ है।
वन महकमे के मुताबिक देर रात खड़गांव क्षेत्र से मानपुर मुख्यालय की ओर आगे बढ़ते हुए उक्त हाथी मानपुर ब्लॉक मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर दूर ग्राम उरझे के जंगल तक पहुंच गया, जहां से वह महाराष्ट्र की ओर आगे बढ़ रहा है। विचरण के बीच हाथी ने रास्ते में पड़ने वाले खेतों में लगे धान की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। हाथी के खेतों से होकर गुजरने व उसके पैरों के निशान ग्राम उरझे के पास वन विभाग ने डिटेक्ट किया है। वहीं हाथी के वर्तमान लोकेशन की बात करें तो वन विभाग के मुताबिक उक्त दंतैल हाथी 15 अक्टूबर की शाम 4 बजे तक उरझे गांव की ओर से कोराचा ग्राम पंचायत क्षेत्र के जंगल से होते हुए महाराष्ट्र के मुहाने पर मौजूद बुकमरका पहाड़ में पहुंच चुका है। वन विभाग के मुताबिक पहाड़ के ऊपर बसे बुकमरका गांव के करीब जंगल में बहरहाल उक्त हाथी मौजूद है। मौके पर क्षेत्रीय वन कर्मी भी संभावित हालातों से निपटने के लिए मौजूद हैं। दूसरी ओर क्षेत्र के गांवों में ग्रामीणों के बीच सूचना जारी कर जंगल जाने से बचनेए हाथी से दूर रहने उसे नहीं छेड़ने, जैसे सुरक्षात्मक हिदायतें दी गई है।
गौरतलब है कि साल भर पहले भी उक्त जंगली हाथी की आमद मानपुर क्षेत्र के जंगल में हो चुकी है। लंबे समय इलाके से नदारत रहने के बाद फिर से उक्त जंगली दंतैल हाथी के मानपुर अंचल में दाखिल होने से जहां ग्रामीण इलाके में लोगों के बीच खौफ का आलम है। वहीं वन महकमे के अफसर, कर्मी लगातार हाथी को ट्रेस करते हुए सुरक्षा के लिहाज से हाथी की मौजूदगी वाले जगहों में लगातार बने हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *