राजनांदगांव शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाकर कायाकल्प करने के लिए सभी आगे आएं : डॉ. रमन सिंह

शेयर करें...

राजनांदगांव। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत आज गांधी सभागृह नगर पालिका निगम में आयोजित स्वच्छता सम्मान समारोह में शामिल हुए।
विधानसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। उन्होंने स्वच्छता के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के श्रमवीरों को सम्मानित किया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सभी ने और पूरे देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही पखवाड़ा मनाया है। जिसके अंतर्गत पौधरोपण, जल संरक्षण, स्वच्छता अभियान एवं विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। राजनांदगांव में विशेष तौर पर स्वच्छता अभियान से जुड़कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनसामान्य, जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारियों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं ने जनसहभागिता से श्रमदान कर साफ-सफाई की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत और कल्पना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने की थी। वे स्वयं अपना शौचालय साफ करते थे। जिसका असर पूरे देश में हुआ। उन्होंने न केवल देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी, बल्कि अस्पृश्यता के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि ईश्वर ने हम सभी को एक जैसा बनाया है और सभी का रक्त लाल है। मानवता की दृष्टि से ऊंच-नीच, छुआछूत की भावना नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी। देश में 12 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। हम सभी को स्वच्छता को अपने आदत में शामिल करना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए कार्य करने हेतु हम सभी को आगे आना होगा। गांधी जी कहते हैं कि अपने आस-पास और परिवेश में साफ-सफाई करने के साथ ही अपने मन को साफ रखें।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राजनांदगांव शहर का कायाकल्प तभी होगा जब हम सभी श्रमदान करते हुए स्वच्छता के लिए अपना योगदान देंगे। हर नागरिक का यह कर्तव्य है कि वे अपने शहर और अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए कार्य करें। जिले में पौधरोपण, जलसंरक्षण, गीला एवं सूखा कचरा को अलग करना, रिसायक्ल करना तथा स्वच्छता से जुड़े विभिन्न गतिविधियों को अपनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान से जुड़े लोगों का पैर धोकर उनका सम्मान किया। अब बच्चे भी स्वच्छता का महत्व समझने लगे हैं। हमें स्वच्छता को अपने जीवन पद्धति में अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने स्वच्छता के लिए शहरी क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने के लिए नगर निगम आयुक्त एवं उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम अपने शहर राजनांदगांव को स्वच्छ और सुंदर बनाकर कायाकल्प कर सकते हंै। राजनांदगांव शहर को प्रदेश में स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी रखने के लिए मिल कर कार्य कर सकते हैं। हम आज यह संकल्प लेकर इस परिवर्तन के लिए प्रयास करें।
कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए लगातार कार्य किया गया। सभी वार्डों में स्वच्छता को स्वीकार करते हुए जनसहभागिता से साफ-सफाई के लिए निरंतर कार्य किया गया। ऐसे क्षेत्र जहां साफ-सफाई की आवश्यकता थी, उन्हें चिन्हांकित करते हुए न केवल साफ-सफाई की गई, बल्कि वहां पौधरोपण भी किया। अपने आस-पास के परिवेश को साफ रखने के दृष्टिकोण से जनसहभागिता से यह कार्य संभव हुए। यह 15 दिन हम सभी के लिए व्यवहार परिवर्तन का अवसर रहा है। 365 दिन यदि हम श्रमदान करते हुए स्वच्छता का यह कार्य कर सकें, तो इससे बहुत परिवर्तन आएगा। स्वच्छता हमारे स्वास्थ्य से प्रत्यक्ष तौर पर जुड़ी हुई है। गंदगी से बीमारी फैलती है। छोटे बच्चे और बुजुर्ग की रोगप्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। सभी को स्वास्थ रखने के लिए स्वच्छता जरूरी है। जनप्रतिनिधियों ने भी स्वच्छता के इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करना होगा। यह अभियान जनभागीदारी से एक खुबसूरत अभियान बन गया। इस अभियान के दौरान सभी स्वच्छता दीदीयो को स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड, श्रम विभाग का पंजीयन एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्हें शासन की योजनाओं से शत-प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए कार्य किया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक जनसहभागिता से चलाया गया तथा इस दौरान शहरी क्षेत्रों में व्यापक तौर पर साफ-सफाई की गई। आज यहां ऐसे श्रमवीर जिन्होंने स्वच्छता के लिए अपना विशेष योगदान दिया है, उन्हें सम्मानित किया जा रहा है। इस अवसर पर एसएलआरएम सेंटर पेण्ड्री से श्रीमती किर्ती मानिकपुरी, नवागांव से गुलाब गोड़, रेवाडीह से श्रीमती पुष्पा नेताम, 18 एकड़ से श्रीमती संगीता यादव एवं इन्द्रानगर से महेश्वरी साहू सम्मानित किया गया। जनपद मुख्यालय में स्वच्छता के लिए अच्छा कार्य करने वाले सरपंच, सचिव, स्वच्छताग्राही दीदी एवं बिहान की दीदी को सम्मानित किया गया। जिसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायत बरगा, सिंघोला, पार्रीखुर्द, खुटेरी, सांकरा, धीरी, मुड़पार, पदुमतरा एवं सुकुलदैहान के सरपंच, सचिव, ग्राम ग्राम ढोढीया के स्वच्छताग्राही दीदी और इको ब्रिक्स बनाने वाली बिहान की दीदी एवं अन्य श्रमवीरों को प्रमाण पत्र एवं शाल प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रमेश पटेल, अशोक देवांगन, सूर्यकांत भंडारी, कोमल सिंह राजपूत, सुश्री मणिभास्कर गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि, नगर निगम तथा जिला पंचायत के अधिकारी, आम नागरिक उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *