कलेक्टर ने स्वच्छता ग्राहियों को किया सम्मानित

शेयर करें...

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में स्वच्छता की सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छता ग्राहियों को सम्मानित किया। कलेक्टर ने संबंधित ग्राम पंचायत के स्वच्छता ग्राहियों एवं सरपंच सचिव को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वच्छता के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया। कलेक्टर ने जनपद पंचायत मोहला के जय मां लक्ष्मी स्व सहायता समूह ककईपार, जनपद पंचायत मानपुर के सहेली स्व सहायता समूह कोहका एवं जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी के मनी कंचन स्व सहायता समूह की स्वच्छता ग्राही महिलाओं एवं सरपंच सचिव को सम्मानित किया।
इस अवसर पर कलेक्टर ने स्वच्छता ग्राहियों एवं ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव से कहा कि आप सभी ने स्वच्छता का क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। यह अन्य ग्राम पंचायत के लिए प्रेरितकारी साबित होगा। उन्होंने आगे कहा कि ग्राम पंचायत में सामान्य तौर पर कचरा कम निकलता है, किंतु स्वच्छता के लिए इसका भी समुचित प्रबंधन किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायत में हाट बाजार लगता है, वहां दुकान लगाने वाले कचरा संग्रहण व प्रबंधन की व्यवस्था कर स्वच्छता के क्षेत्र में अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत को स्वच्छ रखने के लिए ग्राम पंचायत में प्रस्ताव पारित कर स्वच्छ भारत मिशन अभियान में सहयोग देवें। ग्राम सभा में नियम बनाकर स्वच्छता में योगदान दे सकते हैं। ग्राम पंचायत में प्रस्ताव बनाकर कचरा प्रबंधन के लिए नियम बना सकते हैं। ग्राम पंचायत के घर-घर से निकलने वाले कचरे को ठोस, द्रव, पॉलिथीन जैसे कचरे को अलग-अलग संग्रहित करें। कचरे को अलग-अलग संग्रहित करने से उसका पुन: उपयोग किया जा सकेगा। जिससे गांव स्वच्छ रहे और समुचित कचरा प्रबंधन हो सकेगा। इस अवसर पर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव ने अपना अनुभव साझा किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री विजेंद्र सिंह पाटले, परियोजना निदेशक श्री हेमंत ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री श्रीकांत दुबे सहित अन्य अधिकारी, महिला समूह की महिलाएं, स्वच्छताग्राही महिलाएं उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *