शासन की लोकहितकारी योजनाओं के अंतर्गत शेष रह गए जनसामान्य को लाभ दिलाने के लिए करें कार्य : कलेक्टर

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि शासन की लोकहितकारी योजनाओं के अंतर्गत शेष रह गए जनसामान्य को चिन्हांकित करते हुए उन्हें विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, दिव्यांगजनों का प्रमाण पत्र, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, महतारी वंदन योजना सहित विभिन्न योजनाओं से पात्र वंचित पात्र जनसामान्य को योजना का लाभ दिलाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घूमंतु पशुओं के कारण सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए सभी को समन्वित तरीके से प्रभावी कार्य करना है। पशु मालिकों को सूचित करें तथा आवश्यकता पड़ने पर नियमानुसार कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि ग्राम बरगा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने टीम वर्क में अच्छा कार्य किया है। स्वच्छता अभियान के लिए प्रदेश एवं केन्द्रीय स्तर पर जिले की प्रशंसा की गई है। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी तरह से स्थायी एवं सकारात्मक दिशा में पौधरोपण एवं जल संरक्षण के लिए कार्य करना है। वाटर रिचार्ज करने के लिए अच्छा स्ट्रक्चर बनाएं। इसके साथ ही जनसामान्य में भी जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रेरित करते रहें। उन्होंने जिले में बच्चों के सुपोषण के लिए संचालित पोट्ठ लईका अभियान पहल के संबंध में जानकारी ली तथा किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन परीक्षण कराने तथा दवाईयां देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां शासकीय अमला कम हो वहां भी सेवाएं जारी रहना चाहिए। पटवारी सप्ताह में एक दिन जाकर वहां कार्य करें। दीवारों पर इस संबंध में सूचना जरूर लिखवा लें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व शिविर लगाकर नामांतरण, बटवारा एवं अन्य राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें, ताकि लोगों को भटकना नहीं पड़े, इसके लिए राजस्व प्रकरणों को लक्षित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। राजस्व निरीक्षक की भी ड्यूटी लगाएं। उन्होंने बाढ़ में क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया, सड़क मार्ग, बिजली, स्कूल एवं अन्य विभागों से जानकारी ली, ताकि मरम्मत करने के लिए प्रस्ताव भेजा जा सके। उक्त बातें कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।
कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि सभी एसडीएम जनपद सीईओ की बैठक लें तथा घूमंतू पशु, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन, दिव्यांगजन, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र से जुड़े बहुआयामी कार्यों को जनसहभागिता से करना है। जल संरक्षण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाने की आवश्यकता है तथा किसानों को रबी की फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। जल उपयोगिता समिति अंतर्गत पानी के संकट को देखते हुए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पानी के संकट को देखते हुए प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है। भू-जल स्तर कैसे नीचे चला गया है, इसके बारे में लोगों को बताएं तथा जागरूक करें। कलेक्टर ने स्वाईन फ्लू के मरीजों के संबंध में जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में स्वाईन फ्लू के 5 पॉजिटिव मरीज हैं, जो डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम नागतराई एवं बेलगांव के हंै। उनके संपर्क में आने वाले लोगों का सैंपल लिया जा रहा है। वहीं होम लाइसोलेशन के 6 मरीज हंै। उन्होंने बताया कि हिपेटाईटिस कंजेक्टिव केस भी पाया गया है तथा डायरिया के भी कुछ केस हैं। उन्होंने मरीजों का अच्छा इलाज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए शिविर लगाया जाना है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की सहायक आदान सामग्री, दिव्यांग प्रमाण पत्र, सहायक उपकरण के लिए माप लेने का कार्य करना है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए संवेदनशीलतापूर्वक कार्य करना है। उन्होंने धान खरीदी की तैयारी एवं नये धान खरीदी केन्द्र के प्रस्ताव के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड शत-प्रतिशत बनाने के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाकर कार्य करें। ऐसे हितग्राही जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाया है, उन्हें लक्षित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड के लिए आधार अपडेशन के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री जनदर्शन के लंबित प्रकरणों तथा जनप्रतिनिधियों के पास आने वाले आवेदनों का निराकरण शीघ्र करने कहा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, संयुक्त कलेक्टर खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *