यौन उत्पीड़न : प्राचार्य पर शिक्षिकाओं – छात्राओं का यह कैसा आरोप . . ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

जशपुर.

जिस आत्मानंद स्कूल की स्थापना विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार ने करते हुए उन सँस्थानों में चुनिंदा शिक्षकों – प्राचार्यों की नियुक्ति की वहाँ क्या; कुछ; कैसे; कब; कहाँ जैसे सवाल यदि मुँह उठाने लगे तो क्या कहिएगा. ऐसा ही कुछ ग्राम मनोरा स्थित आत्मानंद स्कूल को झेलना पड़ रहा है. वहाँ के प्राचार्य पर शिक्षिकाओं के साथ साथ छात्राओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप मढ़ दिया है.

मामला गँभीर है. कितना . . ? इसे यदि समझना हो तो जशपुर के जिलाधीश महोदय के उस आदेशात्मक पत्र को पढ़ने का साहस करना होगा जो उन्होंने एक तरह से आरोपी प्राचार्य को लिखकर प्रदर्शित करने को लेकर किया है.

उल्लेखनीय है कि इस मामले के सामने आते ही जशपुर कलेक्टर ने आरोपी प्राचार्य को शो कॉज नोटिस जारी कर दी. तीन दिन के भीतर इसका जवाब उन्हें देना ही होगा.

आरोपी बताए जा रहे प्राचार्य पर आरोप है कि उसने शिक्षक दिवस के दिन ऐसी गँद्दी हरकत की थी. बताते हैं कि उस दिन उसने दो नाबालिग छात्राओं को अपने चेंबर में बुलाकर अश्लील गाने पर डांस कराया.

आरोप तो यह भी हैं कि इसके साथ ही उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश की . . . छात्राओं से आपत्तिजनक बातें उस आरोपी ने की.

प्राचार्य का नाम आरबी निराला बताया जाता है.
पीड़िताओं का आरोप है कि नाबालिग छात्राओं को चॉकलेट देकर बाहर मिलने बुलाता था.

प्रशासनिक सूत्र बताते हैं कि जाँच में इन आरोपों की पुष्टि हो चुकी है. इसके बाद प्राचार्य निराला को हटाकर मूल शाला में वापिस भेज दिया गया है.

जाँच फिलहाल पूरी नहीं हुई है. अब कलेक्टर के नोटिस का जवाब प्राचार्य को देना है. उन्हें 3 दिन का समय मिला है. इसके बाद ही आगे की कार्रवाई सुनिश्चित हो पाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *