भोजटोला में आयोजित जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में अधिकारियों ने सुनी ग्रामीणजनों की समस्याएं

शेयर करें...

मोहला। ग्रामीणजनों की मांगो, शिकायतों और समस्याओं को सुनने के उद्देश्य से जिले के मोहला विकासखंड के ग्राम पंचायत भोजटोला में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिले के सभी विभाग के द्वारा स्टॉल के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं को सुना गया। साथ ही शिविर स्थल पर ही विभागीय योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया गया। शिविर में मांगो, शिकायत और समस्याओं से संबंधित कुल 84 आवेदन प्राप्त हुए, आवेदनों के निराकरण के लिए समय सीमा निर्धारित करने के साथ ही संबंधित विभाग को आवेदन प्रेषित करने की कार्यवाही किया गया। शिविर में कलेक्टर श्री एस जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र सिंह पाटले, जिला परियोजना निदेशक श्री हेमंत ठाकुर, एसडीएम मोहला डॉ. हेमेन्द्र भुआर्य, सीईओ जनपद पंचायत मोहला श्रीमती केशवरी देवांगन सहित सभी विभागों के जिला व विकासखण्ड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
शिविर में जनपद पंचायत मोहला के अध्यक्ष श्री लगनू राम चन्द्रवंशी, भोजटोला सरपंच श्री संतराम हिड़ामें, ग्राम पंचायत मार्री सरपंच श्रीमती गैंदकुवर ठाकुर, ग्राम पंचायत पाटन सरपंच श्रीमती इंदिया बाई कोमरे, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।
शिविर को संबोधित करते हुए जनपद पंचायत मोहला के अध्यक्ष श्री लगनू राम चन्द्रवंशी ने कहा कि शिविर में जिला प्रशासन के अधिकारीगण आपकी समस्या को सुनने के लिए उपस्थित हुए है। अधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण जन विभागीय स्टाल में पहुंचकर योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि इस शिविर के माध्यम से आप अपने समस्याओं का निराकरण करा सकते है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शिविर में पहुंचकर नागरिकों की समस्याओं का निराकरण कर ग्रामीणों को लाभ पहुंचायें।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों की समस्याओं को सुनना और उसका निराकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर ग्रामीणों को कई योजनाओं से लाभान्वित किया जाता है। ग्रामीणों की ऐसी कई समस्याएं एवं मांगे जिसे स्थानीय स्तर पर पूर्ति किया जाना संभावना नहीं होता है। ऐसी समस्याओं के निराकरण के लिए यह शिविर आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में ग्रामीण जन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है। शिविर में विभागीय अधिकारियों के द्वारा योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। ग्रामीण जन इसका अवश्य लाभ लेवें। उन्होंने कहा कि आज प्राप्त हुए सभी आवेदनों को निर्धारित समय में गुणवत्ता के साथ निराकरण किया जाएगा।
कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने आगे कहा कि कई बार छोटी सी समस्या के चलते हम योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। उन्होंने शिविर में महत्वपूर्ण बिंदुओं बैंक खाता, आधार नंबर, मोबाईल नंबर के बारे में उपस्थित सभी आम नागरिकों को जानकारी से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने आम नागरिकों से अपील किया की प्रत्येक नागरिक का बैंक खाता, आधार नंबर, मोबाईल नंबर, अपडेट होना एवं तीनों का लिंक एक-दुसरे के साथ जरूर होना चाहिए। इसी प्रकार अपने जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में अपने नाम को एक जैसा रखें। अपने सभी दस्तावेजों का निरीक्षण कर किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर उसका समय से पूर्व निराकरण करें। ताकि आगामी शासन की कोई भी योजनाओं का लाभ लेने में आपको कोई असुविधा ना हो।
साथ ही उन्होंने उपस्थित समस्त नागरिकों से कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए टीकाकरण सबसे अहम कड़ी है। उन्होंने समस्त माताओं से कहा कि नवजात शिशु का 2 से 5 वर्ष तक विशेष देखभाल कर उनका ख्याल रखने कहा। उन्होंने विशेष तौर पर बच्चों को सही समय में स्तनपान व उनके पोषण आहार पर विशेष ध्यान देने कहा ताकि बच्चे की शारीरिक एवं मानसिक विकास 2 से 5 साल के बीच अच्छी हो सके। कुपोषण मुक्ति में टीकाकरण एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह बच्चों को कई घातक और कमजोर करने वाली बीमारियों से बचाता है। साथ ही उन्होंने नागरिकगणों से अपील किया कि वर्तमान में चल रही वजन त्यौहार में अपने बच्चे का आंगनबाड़ी केन्द्र में जाकर वजन और ऊंचाई का सही माप करा कर एंट्री करायें ताकि कुपोषण को दूर किया जा सके। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत उपस्थित सभी ग्रामवासियों को कहा कि अपने गांव को साफ-सफाई कर स्वच्छ एवं सुंदर रखने कहा। साथ ही उन्होंने अलग-अलग कचरे का अलग-अलग संग्रहण करने कहा ताकि उसे सही तरीके से उपयोग में लाया जा सके। इसमें सरपंच, सचिव, कचरा संग्रहण दीदियां, ग्रामवासियों की सहभागिता के साथ गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जा सकता है। शिविर में कृषि विभाग द्वारा 09 किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड वितरण किया गया।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *