कलेक्टर ने क्वांर नवरात्रि पर्व के संबंध में दुर्गा उत्सव समितियों की ली बैठक

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने क्वांर नवरात्रि पर्व के संबंध में दुर्गा उत्सव समितियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग उपस्थित थे। बैठक में सभी दुर्गा उत्सव समितियों ने स्वतः डीजे का संचालन मूर्ति स्थापना, गरबा, विसर्जन सहित नवरात्रि पर्व के दौरान अन्य आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया है। समितियों ने पारंपरिक तरीके से नवरात्रि पर्व मनाने का निर्णय लिया है। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने समितियों द्वारा डीजे का उपयोग नहीं करने के निर्णय का स्वागत किया और अच्छे माहौल एवं वातावरण में नवरात्रि पर्व मनाने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि नवरात्रि पर्व में समितियों द्वारा डीजे नहीं बजाने का यह निर्णय बहुत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम होते रहे और लोगों को भी तकलीफ नहीं हो यह ध्यान रखें, जिससे व्यवस्थाएं अच्छी बनी रहेगी। कलेक्टर ने कहा कि संस्कारधानी का नाम एक-दो साल से नहीं बना है, बल्कि यह बहुत पुराना है। 100 साल पहले संस्कारधानी नाम पड़ा है। पूर्वजों ने जो मेहनत, सोच और समझकर जो इस शहर में शुरूआत की है, जिसके कारण इस शहर का नाम संस्कारधानी पड़ा है। शहर में अभी भी कुछ न कुछ धार्मिक आयोजन होते रहते हैं और सभी मिलजुलकर आयोजन करते हैं। उन्होंने कहा कि गणेश विसर्जन के समय बहुत सारी समितियों ने बहुत अच्छा कार्य किया है। उन्होंने कहा कि नवरात्रि पर्व के 9 दिन आयोजन होता है और साथ में गरबा एवं विसर्जन का भी आयोजन होता है, उसे धार्मिक तरीके से और बहुत अच्छे वातावरण में सभी के सामूहिक जिम्मेदारी के साथ आयोजन सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पृथक-पृथक अनुमति लेना अनिवार्य होगा।
पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने दुर्गा उत्सव समितियों से कहा कि ऐसा कार्य करें, जिससे अन्य लोगों को तकलीफ एवं दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गरबा के लिए साउंड सिस्टम का उपयोग निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप रात्रि 10 बजे तक कर सकते हैं। शहर में गरबा के आयोजन के देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि डीजे साउंड सिस्टम की तेज आवाज से बच्चे, बुजुर्ग, बीमार व्यक्तियों, प्रसूति माताओं के स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव होता है। उन्होंने निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप ही साउंड सिस्टम संचालित करने कहा। उन्होंने गरबा को धार्मिक और सामाजिक तरीके से आयोजन करने कहा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश ठाकुर, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, राजनांदगांव शहर के थाना प्रभारी सहित दुर्गा उत्सव समिति के श्रीमती शारदा तिवारी, सूरज बुद्धदेव, न्यू सिविल लाईन दुर्गा उत्सव समिति, दुर्गा वार्षिक उत्सव समिति दुर्गा चौक, नवयुवक दुर्गात्सव समिति चांदनी चौक चिखली, संस्कारधानी गरबा उत्सव शिवनाथ वाटिका, सिंधु गरबा उत्सव समिति, कृष्ण दुर्गा उत्सव समिति, श्री कच्छ गुर्जर क्षत्रिय समाज, श्री लोहाणा महाजन, श्री पाटीदार समाज, श्री गंज मंडी दुर्गात्सव समिति, लॉयन क्लब राजनांदगांव, 18 एकड़ पुराना पुलिस लाईन दुर्गा उत्सव समिति एवं अन्य दुर्गा उत्सव समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *