18 एकड़ एसएलआरएम सेंटर का कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने किया निरीक्षण

शेयर करें...

राजनांदगांव। पुलिस लाईन 18 एकड़ स्थित एसएलआरएम सेंटर का आज कलेक्टर संजय अग्रवाल ने जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सुरूचि सिंह के साथ निरीक्षण कर सेन्टर की गतिविधियों के संबंध में आयुक्त अभिषेक गुप्ता से जानकारी लेकर स्वच्छता दीदीयों से रूबरू हुये।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण कर सेंटर सुपरवाईजर एवं स्वच्छता दीदीयों से रूबरू हो सेंटर की गतिविधियों में घर-घर कचरा संग्रहण की जानकारी के साथ-साथ कचरा संग्रहण के घरों की संख्या, यूजर चार्ज की वसूली, सेंटर में कचरा पृथककरण एवं खाद बनाने की स्थिति के बारे में पूछा। सेंटर सुपरवाईजर ने जानकारी दी कि इस सेंटर में दो वार्ड 18 व 19 नंबर वार्ड का कचरा संग्रहण किया जाता है, जिसमें लगभग 15 सौ घर है, जिससे प्रतिदिन कचरा संग्रहण स्वच्छता दीदीयों द्वारा किया जाता है, गीला कचरा को कम्पोस्ट पीठ में डालकर खाद बनाया जाता है तथा सूखा कचरा झिल्ली, पन्नी पुट्ठा, प्लास्टिक आदि का बंडल बनाकर रखा जाता है और उसे माह में बेचा जाता है।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन निर्धारित समय तक कचरा संग्रहण कर कचरे को सोर्स पर ही पृथक करे और शत-प्रतिशत युजर चार्ज की वसूली करें तथा आय बढ़ाने कार्य करें। साथ ही नागरिकों को घर से ही कचरा अलग-अलग कर देने समझाईश देवे। कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने कबाड़ से जुगाड़ तथा डब्बा, प्लास्टिक बाटल आदि अनुपयोगी वस्तुओं से बनाये कलाकृति देख प्रसन्नता जाहिर किये और सेंटर को साफ सुथरा व व्यवस्थित रखने पर सराहना की।
आयुक्त श्री गुप्ता ने कलेक्टर को जानकारी दिये कि निगम सीमाक्षेत्र में 17 एसएलआरएम सेंटर है, जहां आसपास के वार्डो का कचरा संग्रहित कर पृथककरण किया जाता है, ज्यादा कचरा एवं शहर के अन्य कचरा को नवागांव टेंचिंग ग्राउण्ड भेजते है, जहां कचरा छटनी कर गीला कचरा को कम्पोस्ट मशीन से खाद बनाया जाता है और उसका विक्रय किया जाता है। इसी प्रकार सुखा कचरा का बंडल बांधकर उसे सीमेंट फैक्ट्री में विक्रय किया जाता है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पार्षद शिव वर्मा, स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी यूके रामटेके सहित तकनीकी अधिकारी एवं स्वास्थ्य अमला उपस्थित था।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *