पर्यावरण संरक्षण गतिविधि संस्था ने मां पाताल भैरवी मंदिर परिसर की किये सफाई

शेयर करें...

राजनांदगांव। स्वच्छता पखवाडा के तहत नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में आम नागरिकों के अलावा विद्यार्थी एवं समाजिक संस्था स्वस्फूर्थ होकर जुड़ रहे है और स्वभाव स्वच्छता -संस्कार स्वच्छता को चरितार्थ करने स्वच्छता अभियान में सहभागी बन स्वच्छता अपनाने शपथ ले रहे है। इसी कड़ी में आज शहर की सेवाभावी संस्था पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के पदाधिकारियों ने निगम द्वारा मां पाताल भैरवी मंदिर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान से जुड़ मंदिर परिसर में साफ सफाई किये।
स्वच्छता पखवाड़ा अंतर्गत प्रतिदिन चलने वाले स्वच्छता अभियान में निगम के अलावा नागरिक, समाजिक संस्था एवं विद्यार्थी स्वस्फूर्थ होकर अपनी सहभागिता निभा रहे है, और शहर के सार्वजनिक स्थलों में साफ सफाई कर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे है। आज मां पाताल भैरवी मंदिर परिसर के स्वच्छता अभियान में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के पदाधिकारियों ने मंदिर परिसर में श्रमदान कर साफ सफाई कर झिल्ली, पन्नी, कचरा उठाये।
समिति के अध्यक्ष मयंक शर्मा ने अभियान में कहा कि 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2024 तक पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, स्वच्छता अभियान के प्रणेता महात्मा गांधी जी थे, उन्हीं की याद में उनकी जयंती तक स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाता है। उन्होंने कहा कि विगत 10 वर्षो से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जिससे लोग स्वस्फूर्थ होकर जुड़ रहे है और लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी आ रही है। हमारी संस्था सार्वजनिक स्थलों, तालाबों के किनारे, उद्यानों में सफाई अभियान चलाती है। उन्होंने सभी को स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आग्रह किया।
श्रमदान में आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता अभियान का प्रमुख उद्देश्य नागरिकों को स्वच्छता से जोड़ना एवं उनमें स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सहभागिता के बिना नगर पूर्ण रूप से स्वच्छ एवं साफ नहीं हो सकता और न ही हम स्वच्छता सर्वेक्षण में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते है। उन्होंने स्वच्छता की शपथ दिलाते हुये कहा कि अपने अपने घर व प्रतिष्ठान के आसपास साफ सफाई रखें, कचरा डस्टबीन में डाले, सुखा एवं गीला कचरा अलग-अलग रखे, कचरा नाली में न डाले एवं अपने शहर को स्वच्छ व साफ रखने स्वच्छता अभियान से जुडे और लोगों को भी जोडे।
स्वच्छता अभियान में पर्यावरण संरक्षक गतिविधि के संयोजक निकुंज सिंघल सहित पदाधिकारी सूरज गुप्ता, विनय साहू, राकेश साहू, मनीष यादव, सौरभ खंडेलवाल, सागर अग्रवाल, श्रीमती मौसमी शर्मा व श्रीमती ममता शर्मा के अलावा वरिषठ पार्षद शिव वर्मा व वार्ड पार्षद गगन आईच, निगम के स्वच्छता के नोडल अधिकारी यूके रामटेके तथा सभी विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *