समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित दैनिक उपभोग की वस्तुओं तथा खाद्य सामग्री का ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के संबंध में कार्यशाला का हुआ आयोजन

शेयर करें...

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) अंतर्गत जिले में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित दैनिक उपभोग की वस्तुओं तथा खाद्य सामग्री का ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के संबंध में जिला पंचायत के सभाकक्ष में कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सुरूचि सिंह ने समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित दैनिक उपभोग की वस्तुओं तथा खाद्य सामग्री का ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के संबंध में चर्चा की और आवश्यक सुझाव दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू उपस्थित थी। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) अंतर्गत जिले में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के दैनिक उपभोग की वस्तुओं तथा खाद्य सामग्री का निर्माण किया जा रहा है। कार्यशाला में जिले अंतर्गत समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को स्थायी रूप से बाजार की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके और उत्पादों की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के संबंध में बताया गया।
कार्यशाला में सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह द्वारा समूह के उत्पादों के संबंध में व्यापारिक संस्थाओं उत्पादों की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के संबंध में सुझाव दिया। कार्यशाला के दौरान विभागीय अधिकारियों एवं टीएसए प्रतिनिधियों द्वारा महिला स्वसहायता समूहों को सामग्री एवं उत्पाद निर्माण के संबंध में तकनीकी मार्गदर्शन प्रदाय किया गया। कार्यशाला में उपस्थित हुए व्यापारियों को विभिन्न सामग्री की मांग एवं आपूर्ति स्वसहायता समूहों से किये जाने के संबंध में चर्चा किया गया। कार्यशाला के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता घासी साहू एवं सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह द्वारा महिला स्वसहायता समूह सदस्यों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया गया और उन्हें अधिक से अधिक सामग्री और उत्पादों के निर्माण किये जाने हेतु प्रोत्साहित किया गया। कार्यशाला में लगभग 150 प्रतिभागी उपस्थित थे।
कार्यशाला में राजनांदगांव, खैरागढ़-छुईखदानर-गण्डई एवं मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले अंतर्गत विकासखण्डों से स्वसहायता समूह की लगभग 80 महिलाओं ने 100 से भी अधिक उत्पादों जैसे अचार, पापड़, बड़ी, मशरूम, अगरबत्ती, मसाला, फिनाईल, डिटर्जेंट पाऊडर, बैग आदि के साथ उपस्थित हुई थी। राजनांदगांव जिले अंतर्गत स्थानीय व्यापारिक संस्थानों, उद्योगों के प्रतिनिधि, चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि, संचालक सी-मार्ट राजनांदगांव एवं विçंभन्न विभाग जैसे उद्योग विभाग, खाद्य विभाग के अधिकारी तथा एनआरएलएम अंतर्गत तकनीकी सहयोगी संस्था (टीएसए), टीआरआईएफ, प्रदान, पीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *