कलेक्टर, एसपी सहित प्रशासन पहुंचे ग्राम नीचेकोहड़ा, ग्राम में हुई मृत्यु के संबंध में मृतक के परिजनों से लिया बयान

शेयर करें...

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन एवं पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह सहित जिला प्रशासन अंबागढ़ चौकी विकासखंड के ग्राम नीचेकोहड़ा पहुंचे। यहां गत दिनों हुई मृत्यु को बेहद गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन ने जांच किया।
कलेक्टर एस जयवर्धन ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रशासन सदैव आपके साथ है। कोई भी समस्या होने पर प्रशासन के संज्ञान में लाएं। उन्होंने ग्रामीणों का हाल चाल एवं स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी लिया। ग्रामीणों को समझाइश देते हुए कहा कि अगर गांव में कोई गंभीर समस्या से पीड़ित है, तो प्रशासन आर्थिक मदद एवं उपचार की व्यवस्था करेगा। उन्होंने गांव में लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में आकर जांच कराने का आग्रह किया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि स्वास्थ्य समस्या होने पर विशेषज्ञ चिकित्सक से ही उपचार कराएं। मोहला या चौकी में संचालित अस्पताल पहुंचकर उपचार कराएं। गंभीर स्थिति में संजीवनी एक्सप्रेस सेवा का लाभ लेवें। उन्होंने ग्रामीणों को अफवाह से बचने का सलाह भी दिया। आपसी सहभागिता पूर्वक रहने और गांव में सौहाद्र वातावरण बनाने की अपील किया।
पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह ने ग्रामीणों को समझाईस देते हुए कहा कि सजग रहें, किसी की अफवाह में ना आएं। अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। मदद की आवश्यकता होने पर प्रशासन के संज्ञान में लाएं। इस अवसर पर जिला प्रशासन से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हेमेंद्र भुआर्य, परियोजना निदेशक हेमंत ठाकुर, मुख्यकार्यपालन अधिकारी अंबागढ़ चौकी श्रीमती प्रियंवदा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एसआर मंडावी सहित राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्राम नीचेकोहड़ा पहुंचकर गत दिनों में हुई मृत्यु के संबंध में जांच किया। सरपंच सचिव सहित ग्रामीणों से घटना के संबंध में विस्तृत चर्चा किया गया। साथ ही मृतक के परिजनों से चर्चा व बयान लिया गया। ग्रामीणों से चर्चा करने पर बताया गया कि इस महीने सितंबर माह में केवल 2 मृत्यु हुई है। समाचार पत्र में प्रकाशित मृत्यु के आंकड़े माह जुलाई से अब तक का है। जिसमे से एक उम्रदराज व 1 व्यक्ति लकवा से पीड़ित था। अन्य लोगों की मृत्यु अलग-अलग शारीरिक समस्या से होना बताया गया है। किसी की मृत्यु खून की उल्टी होने से होना नही पाया गया है। इस महीने जो 2 मृत्यु हुई है, उनके पालक द्वारा जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार रेणुका नाम की लड़की काम करने खेत गई हुई थी। वह पूर्व से निमोनिया से पीड़ित थी। स्वास्थ्य बिगड़ने पर वह घर आई। गांव में ही निजी चिकित्सक के द्वारा प्राथमिक उपचार कराया गया। स्वास्थ्य नहीं सुधरने पर चौकी के निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां ठीक नहीं होने पर भिलाई के निजी अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में आकस्मिक मृत्यु हो गई। इसी प्रकार कुमारी सती नाम की लड़की की मृत्यु पूर्व सिर दर्द से पीड़ित थी। उसके उपचार के लिए राजनांदगांव के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान आकस्मिक मृत्यु हो गई।
गांव वाले एवं परिजनों के द्वारा दिए गए बयान के अनुसार गांव में कोई गंभीर समस्या नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में शिविर लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति गंभीर नहीं है। पेयजल स्रोत के नमुने की जांच किया जा रहा है। इस दौरान तहसीलदार श्रीमती अनुरीमा टोप्पो, नायब तहसीलदार श्री दिनेश साहू, जिला कार्यक्रम प्रबंधक विकास राठौर सहित गांव के सरपंच, उप सरपंच, पंचगण, ग्राम पटेल, कोटवार, स्वास्थ्य विभाग की टीम, ग्रामीण जन उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *