प्रधानमंत्री आवास योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मजबूत कदम

शेयर करें...

राजनांदगांव। समाज एवं परिवेश में परिवर्तन जैसे जीवन में परिवर्तन का आगाज। ऐसी एक बदलाव, जागरूकता, सशक्तिकरण, सुरक्षा एवं स्वाभिमान की मिसाल प्रधानमंत्री आवास योजना है, जिसने सफलता की नई ईबारत लिखी है। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के आवास के सपने को पूरा करने की एक उम्मीद है। प्रधानमंत्री आवास योजना से न केवल महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मजबूत कदम है, बल्कि महिलाओं को स्वाभिमान से जीने के लिए एक आधार दे रही है। इसकी ऐसी ही बानगी राजनांदगांव जिले में दिखाई दी। कौरिनभाठा वार्ड नंबर 45 की निवासी श्रीमती हेमिन बाई को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत पक्का आवास प्राप्त हुआ है।
श्रीमती हेमिन बाई ने बताया कि उनके पति की मृत्यु के बाद उनकी जिम्मेदारी बढ़ गई और बच्चों को पढ़ाने-लिखाने की जिम्मेदारी भी है। पहले कच्चे घर में बहुत दिक्कत होती थी। खपरा लगाने एवं मरम्मत में भी व्यय होता था और बारिश में पानी टपकने से भी परेशानी होती थी। बारिश के दिन में इस कारण बच्चों का स्वास्थ्य खराब रहता था और पढ़ाई-लिखाई पर भी असर पड़ता था। यह पक्का मकान उनके लिए बहुत मायने रखता है। अब जब से पक्का मकान बना है, तो बहुत सुविधा और राहत मिल गई है और हम लोग खुशी के माहौल में सुरक्षित अपने घर में रह रहे हंै। उन्होंने आवास मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को शुक्रिया कहा। श्रीमती हेमिन बाई ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही राशन कार्ड के माध्यम से चावल प्राप्त हो रहा है। वे महतारी वंदन योजना का लाभ भी ले रही हैं। उन्होंने कहा कि शासन की लोककल्याणकारी योजना से उन्हें बहुत लाभ एवं संबल मिला है।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *