कलेक्टर ने क्वांर नवरात्रि पर्व के अवसर पर आयोजित मेले की तैयारी के संबंध में ली बैठक

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट के शक्तिकक्ष में मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में 3 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ हो रहे क्वांर नवरात्रि पर्व के अवसर पर आयोजित मेले की तैयारी के लिए बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर विधायक डोंगरगढ़ श्रीमती हर्षिता बघेल, महापौर श्रीमती हेमा देशमुख, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग, सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह उपस्थित थी। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि मां बम्लेश्वरी मंदिर दर्शन करने बहुत दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र है। प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों से यहां श्रद्धालु एवं पदयात्री नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन लाखों की संख्या में पहुंचते हैं। उन्होंने बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए अच्छी व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मां बम्लेश्वरी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं एवं पदयात्रियों के लिए बेहतर तरीके से सेवा पंडाल एवं अच्छी व्यवस्था रहे। उन्होंने सेवा पंडाल संचालकों को पंडाल में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने कहा। कलेक्टर ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेले में चाक-चौबंद व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने डोंगरगढ़ में दुकानदारों द्वारा पॉलीथीन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने पेयजल की नियमित आपूर्ति करने, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत, साफ-सफाई व्यवस्था, बेरिकेटिंग, पार्किंग व्यवस्था, शौचालय तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पदयात्री मार्ग में आवश्यकतानुसार सड़क मरम्मत कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने पदयात्री मार्ग में बंद स्ट्रीट लाईटों की जांच कर चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने पदयात्री मार्ग में आने वाले पंचायतों में शौचालय एवं पर्याप्त मात्रा में पानी की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पदयात्रियों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्थापित सभी सेवा केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयां, पट्टी एवं चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध रहनी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने कहा। उन्होंने ऊपर मंदिर में पर्याप्त मात्रा में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ट्रस्ट समिति से रोपवे का संचालन एवं मेंटेनेंस के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने नवरात्रि शुरू होने के पहले रोपवे एवं मेला स्थल पर लगने वाले झूलों का फिटनेस सर्टिफिकेट एसडीएम डोंगरगढ़ एवं पुलिस विभाग को प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किंग एवं अन्य व्यवस्था के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए। वाहनों की पार्किंग के लिए एक दर निर्धारित करने के निर्देश दिए। जिससे श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। उन्होंने होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट एवं छोटे ठेले वालों द्वारा बेची जाने वाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता नियमित जांच करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर रूट चार्ट, पार्किंग एवं अन्य जरूरी बातों के संबंध में चर्चा की गई। मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट समिति, सेवा पंडाल संचालकों ने विभिन्न मुद्दों पर कलेक्टर से अपने सुझाव साझा किए। उन्होंने सभी विभागों को सौंपे गए कार्य के संबंध में जानकारी दी।
पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा कि क्वांर नवरात्रि मेले में डोंगरगढ़ शहर में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। जिसको देखते हुए सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने सभी पार्किंग क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा लगाने कहा। जो पार्किंग के अंदर एवं बाहर जाने वाले स्थान पर रहना चाहिए। जिससे नजर रखा जा सकता है। उन्होंने मेला स्थल के अलावा अन्य जगहों पर भी सीसीटीवी कैमरा लगाने कहा। जिससे मॉनिटरिंग करने में आसानी जाएगी। माँ बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने बताया कि रोपवे का नियमित मेंटेनेंस किया जा रहा है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शीतल बंसल, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री मनोज मरकाम, मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, उपाध्यक्ष संजय श्रीवास्तव, सहमंत्री बबलू शांडिल्य, ट्रस्टी प्रकाश बिंदल, ट्रस्टी अजय सिंह ठाकुर एवं सेवा पंडाल संचालक व संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *