जिले में अब तक 27003 आवास निर्माण किए गए पूर्ण

शेयर करें...

राजनांदगांव। हर व्यक्ति की यह ख्याहिश होती है कि उसका अपना एक घर हो। जिंदगी भर की जमा-पूंजी लगाकर लोग अपना एक पक्का मकान बनाना चाहते हंै, लेकिन कई आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के परिवार के अपना मकान बनाने के सपने अधूरे ही रह जाते हैं। आम जनता को इन्हीं सपनों को हकीकत में बदलने का हौसला मिला है, प्रधानमंत्री आवास योजना से। ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी सच्चाई से रूबरू कराती इस योजना के तहत हितग्राही लाभन्वित हो रहे हैं, जिसमें अब ग्रामों में कमजोर वर्ग के परिवारों के पक्के मकान दिखाई देने लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले हर ग्रामीण एवं शहरी परिवार को अपना खुद का घर मिल सके ऐसे लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर गरीब एवं बेघर परिवार के पास पक्का आवास के लक्ष्य को लगभग पूरा किया जा रहा है। इस योजना ने न केवल जनसामान्य का जीवन स्तर बढ़ा दिया है, बल्कि उनके जीवन को सकारात्मक दिशा भी दी है। बुनियादी जरूरतों के पूरा होने से विकास की राहें खुलती हैं। आम जनता के दिल से जुड़ी प्रधानमंत्री आवास योजना के बहुत मायने हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य, जागरूकता जैसे बहुत से आयामों से यह जुड़ी है।
राजनांदगांव जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत वर्ष 2016-17 से 2022-23 तक लक्ष्य 27442 प्रदान किया गया था। प्रदान किए गए लक्ष्यानुसार आवासों की स्वीकृति प्रदान किया जा चुके हैं। स्वीकृत आवासों के अनुरूप अब तक 27003 आवास पूर्ण किए जा चुके हैं और शेष 439 आवासों को जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वर्ष 2024-25 अंतर्गत 21826 आवास स्वीकृत हेतु लक्ष्य प्रदान किया गया है, जिसमें से अब तक 12615 आवासों की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। शेष आवासों के लिए हितग्राहियों का पंजीयन करते हुए अतिशीघ्र स्वीकृति प्रदान कर दिया जाएगा।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *