पुरानी लडा़ई बनीं हत्या की वजह

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

राजनांदगाँव.

जिस बात का डर था वही हुआ. इस बार भी गणेश पर्व पर खून बह ही गया. हालाँकि पुराने झगडे़ की वजह से हत्या करने के आरोपी पकड़ लिए गए हैं. विधि से संघर्षरत बालक बाल संप्रेक्षण गृह भेज दिया गया है.

लालबाग थाना प्रभारी निरीक्षक नवरतन कश्यप के बताए मुताबिक घटना की सूचना 17 सितंबर को मिली थी. प्रार्थी की रपट मुताबिक
उसके लड़के कामता प्रसाद पटेल उर्फ जोगी को पुरानी रंजिश के चलते शाम लगभग 05 बजे पेंड्री निवासी विधि से संघर्षरत बालक व साथी द्वारा निशाना बनाया गया.

गाँव के बजरंग बली मंदिर के पास हत्या करने की नियत से चाकू से गोद दिया गया. अपराध क्रमांक 418/24 धारा 103 (1) बीएनएस पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया.

मामले की जानकारी अधिकारियों को दी गई. अधिकारियों से मिले दिशानिर्देश अनुसार विधि से संघर्षरत बालक को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई. बालक द्वारा अपने मेमोरंडम कथन में बताया गया कि कुछ माह पूर्व शिवा साहू और विजय यादव उर्फ बाबा का कामता पटेल उर्फ जोगी के साथ झगडा हुआ था.

तब से उनके बीच में दुश्मनी चल रही थी..नाबालिक का भी करीब दो माह पूर्व मृतक के साथ लडाई झगड़ा हुआ था. इस कारण शिवा विधि से संघर्षरत बालक को बोला था कि तेरी उम्र कम है, तू जोगी उर्फ कामता पटेल को चाकू से मार देना. तेरा ज्यादा कुछ नहीं होगा. मैं तुझे जेल से छुडा लूंगा.

तब से विधि से संघर्षरत बालक और शिवा मौके की ताक में थे. अपने साथी बाबा यादव के साथ पेंड्री बस्ती रोड किनारे बजरंग मंदिर के पास बैठा हुआ था. इस दौरान कामता पटेल उर्फ जोगी वहां आया. उसे तथा बाबा यादव को देखकर गाली-गलौच कर मारपीट करने लगा.

वहां खडे पूनम चंद एवं भीमराज खरे ने बीच बचाव किया. तब विधि से संघर्षरत बालक गुस्से में अपने घर गया और वहां से अपना बटन वाला चाकू जेब में रखकर वापस मंदिर के पास आया. तब तक बाबा और कामता पटेल वहीं पर थे.

शिवा के द्वारा जेल से छुड़ा लेने वाली बात को याद कर वह और बाबा अपने-अपने जेब में रखे बटन वाले चाकू से कामता पटेल के पेट और पीठ पर वार कर दिया. बाबा के साथ दोनों वहां से अलग-अलग दिशा में भाग खडे़ हुए.

अपने साथी बाबा यादव के साथ चाकू से वार कर हत्या करना स्वीकार करने पर विधिवत घटना में प्रयुक्त चाकू को जब्त किया गया. विधि से संघर्षरत बालक के विरुध्द अपराध सबूत पाए जाने से विधिवत बालक को बाल संप्रेक्षण गृह भेजा गया.

प्रकरण में अन्य आरोपी विजय यादव उर्फ बाबा एवं शिवा साहू को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई. एक से अधिक आरोपी होने पर धारा 49, 3 (5) बीएनएस जोडा़ गया. विजय उर्फ बाबा (19) पिता स्वर्गीय रामकिशोर व शिवा (23) पिता स्वर्गीय मनसुख लाल को विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया.

प्रकरण सुलझाने में निरीक्षक कश्यप सहित उप निरीक्षक गीतांजली सिन्हा. सहायक उप निरीक्षक राजू मेश्राम, शोभाराम बेरवंशी, आरक्षक राकेश घुर्वे, राकेश ठावरे, कमल, फागू, महिला आरक्षक अनुपमा की सराहनीय भूमिका रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *