पिछड़ा वर्ग के लोगों के हितार्थ बेहतर कार्य योजना बनाते हुए योजनाओं से लाभांवित करें : विश्वकर्मा

शेयर करें...

मोहला। छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री आर एस विश्वकर्मा ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिलाधिकारियों की बैठक लेकर पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए चलाए जा रहे है। योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में अधिकारियों से कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा पिछड़ा वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए चलाए जा रहे योजनाओं, सेवाओं और कार्यक्रमों से पिछड़ा वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में सार्थक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं से पिछड़ा वर्ग के लोगों को लाभ दिलाने के साथ ही उनके आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कार्य करें।
बैठक में उन्होंने छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग का गठन और उद्देश्य की जानकारी देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशन में आयोग का गठन किया गया है। आयोग का मुख्य उद्देश्य पिछड़ा वर्ग के लोगों की विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी का आंकलन करते हुए उन्हें लाभांवित किया जाना है। आयोग द्वारा पिछड़ा वर्ग के लोगों की आर्थिक सामाजिक और शैक्षणिक स्तर की समीक्षा किया जा रहा है। आयोग द्वारा पिछड़ेपन के कारणों का भी आंकलन करते हुए संज्ञान में लिया जा रहा है। इन वर्ग के युवाओं को रोजगार की दिशा में कार्य योजना बनाना और उनके आर्थिक स्तर में सुधार लाना भी आयोग का उद्देश्य है। अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय के लोगों को पंचायत एवं स्थानीय स्तर के निर्वाचन में आरक्षण सुनिश्चित किया जाना है। विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को मिल रहे लाभ का आंकलन कर आयोग द्वारा सरकार को जानकारी प्रस्तुत किया जाएगा। जिसके आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए आगे की कार्य योजना बनाई जाएगी। उन्होंने बैठक में विभिन्न भागों में संचालित योजनाओं की बारीकी से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के अंतर्गत विभिन्न विभागों के द्वारा की जा रही कार्यवाही एवं कार्य योजना की जानकारी दी। विभागीय अधिकारियों के द्वारा अपने-अपने विभागों में संचालित योजनाओं के अंतर्गत अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को मिल रहे लाभ की जानकारी से अवगत कराया।
बैठक में छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग का कल्याण आयोग के माननीय सदस्यगण श्री नीलांबर नायक, श्री बलदाऊ राम साहू, श्री हरि शंकर यादव, श्रीमती शैलेंद्री परगनिया, आयोग के सचिव श्री हिमांचल साहू, पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल सिंह, वनमण्डलाधिकारी श्री दिनेश पटेल, अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र पाटले, आदिवासी विकास विभाग सहायक आयुक्त श्री श्रीकांत दुबे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *