जिले के विभिन्न विभागों द्वारा नगर निगम परिसर में लगाया गया स्टॉल

शेयर करें...

राजनांदगांव। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत देश भर के लाखों हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न विभागों द्वारा नगर निगम परिसर में स्टॉल लगाया गया। सांसद संतोष पाण्डेय एवं कलेक्टर संजय अग्रवाल ने सभी स्टॉल का अवलोकन किया। जनसंपर्क विभाग द्वारा विकसित भारत : मोदी जी की संकल्पना थीम पर आधारित फोटो प्रदर्शनी में उनके जीवन की खुबसूरत झांकी प्रदर्शित की गई। उनके द्वारा देश के लिए किए गए कार्यों एवं अवदानों को प्रदर्शित किया गया। स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए पोट्ठ लईका पहल, पौधरोपण, मिशन जल रक्षा, जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की प्रदर्शित किया गया। इस दौरान जनसंपर्क विभाग की पत्रिका जनमन का निःशुल्क वितरण किया गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल में बच्चों का अन्न-प्राशन्न किया गया तथा उनके वजन की माप की गई। जनसामान्य को बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरी साग-सब्जी खाने, विभिन्न प्रकार के दाल एवं फल तथा पौष्टिक आहार खाने के लिए सलाह दी गई। इस दौरान गर्भवती माताओं की गोदभराई भी की गई और उन्हें सुपोषण टोकरी दिया गया। रेडी टू ईट से बने ठेठरी, लड्डू, अप्पे, चाकोली, चीला, उपमा, बर्फी, चुरमा, सेव जैसे विविध व्यंजन प्रदर्शित किए गए तथा जनसामान्य को बताया गया कि रेडी टू ईट से बच्चों के लिए विभिन्न तरह के सुरूचिपूर्ण पौष्टिक व्यंजन बना सकते है। इस दौरान तिरंगा फरा, नमकीन भजिया, तिल का लड्डू, मुररा लड्डू, बड़ा, भजिया के व्यंजन प्रदर्शित किए गए। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की भाजियां प्रदर्शित की गई।
कृषि विभाग के स्टॉल में शासन के विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। मिट्टी परीक्षण, प्रधानमंत्री सफल बीमा योजना, लघु धान्य फसलों को बढ़ावा देना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया गया। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में ब्लड प्रेशर का परीक्षण किया गया। साथ ही विभिन्न प्रकार की जांच कर दवाईयों का निःशुल्क वितरण किया गया। उद्यानिकी विभाग के स्टॉल में साग-सब्जी एवं फूल, उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिए शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। पशु पालन विभाग के स्टॉल में पशुओं को विभिन्न बीमारियों के रोकथाम एवं ईलाज के संबंध में जानकारी दी गई। इसी तरह राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग अंतर्गत सीमांकन, बटवारा, नामांतरण के संबंध में बताया गया। खाद्य विभाग अंतर्गत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, व्यापार एवं उद्योग विभाग अंतर्गत प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, लीड बैंक, श्रम विभाग सहित विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *