कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने गणेश विसर्जन के मद्देनजर कार्यपालिक एवं पुलिस अधिकारियों की ली बैठक

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गणेश विसर्जन के मद्देनजर कार्यपालिक एवं पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि गणेश विसर्जन के लिए सभी अधिकारी अपनी पूरी तैयारी करते हुए चाक-चौबंद व्यवस्था रखें। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी सजगता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कार्यपालिक अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी आपस में तथा समिति के साथ संचार एवं समन्वय करें और सतत संपर्क में रहे। उन्होंने कहा कि गणेश विसर्जन के लिए निर्धारित रूट का अवलोकन कर लें तथा प्रकाश, बोट, गोताखोर एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम की टीम, एसडीएम, एसडीओपी, सभी तहसीलदार, थाना प्रभारी को अलर्ट मोड में रहते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गणेश विसर्जन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजनांदगांव नगर निगम सीमा क्षेत्र में मदिरा दुकानें बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि अवैध शराब पर कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है। इसके लिए अवैध शराब के परिवहन को लक्षित करते हुए कार्य करें तथा सूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय बनाते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि अवैध शराब, जुआ-सट्टा, नशाखोरी करने वालों पर कार्रवाई करने से परिवर्तन आएगा और ऐसे लोगों को जेल में भी डालने की जरूरत है। उन्होंने गणेश विसर्जन के दौरान जनसामान्य के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग तथा विद्युत व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए विद्युत विभाग की टीम को उपस्थित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनसीसी, स्काउट एवं अन्य वालिंटियर की मदद व्यवस्था बनाने के लिए ले सकते हैं। गणेश विसर्जन के लिए कलेक्टर ने वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए, ताकि समस्त गतिविधियों की मॉनिटरिंग की जा सके।
पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा कि गणेश विसर्जन के लिए अमला पूरी तरह से अलर्ट रहे, ताकि समय पर गणेश विसर्जन का कार्य पूर्ण हो सके। रूट चार्ट की पूरी जानकारी रखते हुए ऐसे स्थानों का चिन्हांकन करें, जहां विकल्प के तौर पर स्थान सुरक्षित रखा जा सके। समुचित व्यवस्था के लिए कार्यक्रम स्थल पर प्रकाश, गोताखोर, उद्घोषक, रस्सी सहित समुचित व्यवस्था रहे। सभी एसडीएम एवं एसडीओपी तथा थाना प्रभारी स्वयं जाकर विभिन्न स्थानों का विश्लेषण करें तथा सेक्टर बांटते हुए, अपने रूट चार्ट को समझ लें। ऐसे स्थान जहां पुलिस बल लगाने की जरूरत है तथा ऐसे स्थान जहां पेट्रोलिंग की जरूरत है, जिनका चिन्हांकन करते हुए सख्ती से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कल सुबह मॉकड्रिल की जाएगी। जहां वाहन तथा एम्बुलेंस के लिए स्थान एवं गणेश विसर्जन की झांकियों के सुगम आवागमन के लिए समुचित व्यवस्था के लिए मॉकड्रिल की जाएगी। उन्होंने कहा कि गणेश विसर्जन के दौरान समस्त गतिविधियों की निगरानी के लिए वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही कंट्रोल रूम एवं ड्रोन एवं फोटोग्राफी के माध्यम से भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा। उन्होंने मानव मंदिर चौक पर ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गणेश विसर्जन समिति को टोकन दिया जाएगा और सभी अपने क्रम से गणेश विसर्जन करेंगे। पुरस्कार सिर्फ उन्हीं समितियों को दिया जाएगा, जो टोकन लेंगे। शाम 8 बजे से गणेश विसर्जन के लिए झांकी निकलेगी। उन्होंने कहा कि जिले में अवैध शराब के परिवहन तथा जुआ-सट्टा तथा नशाखोरी को रोकने के लिए जीरो टॉलरेंस रखते हुए कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि शराब के दुष्प्रभाव को देखते हुए, पुलिस एवं आबकारी विभाग सूचना मिलते ही संयुक्त रूप से कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि झांकियां तीन रूट महावीर चौक, दुर्गा चौक, गुरूनानक चौक से होते हुए मानव मंदिर चौक पहुंचेगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुलदेव शर्मा, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता, एसडीएम अतुल विश्वकर्मा सहित सभी कार्यपालिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *