नहीं मिली ऑक्सीजन : मौत का प्राथमिक जिम्मेदार अस्पताल और रोगी वाहन

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770655789

रायपुर.

एक महिला की मौत सिर्फ़ इस कारण हो जाती है कि उसे समय पर ऑक्सीजन नहीं मिल पाई. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) इसे प्राथमिक तौर पर अस्पताल और रोगी वाहन की लापरवाही बताते हुए कहते हैं जाँच के लिए टीम बना दी गई है. मामला रायपुर का है.

राजधानी रायपुर के सीएमएचओ डॉ. मिथिलेश चौधरी कहते हैं शिकायत के आधार पर जाँच करवाई जा रही है. पांच सदस्यीय कमेटी घटना की जांच करेगी.

डा. चौधरी बताते हैं कि प्रथम दृष्ट्या हॉस्पिटल और रेड एयर एंबुलेंस की लापरवाही दिखाई दे रही है. जांच रपट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

क्या है मामला. . . कैसे हुई मौत . . ?

उल्लेखनीय है कि नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (एनएसएसएच) और रेड एयर एंबुलेंस मामले में जिम्मेदार ठहराए जा रहे हैं. महिला के परिजनों ने दोनों पर इलाज के नाम पर हत्या करने का आरोप लगाया था.

मृतक के बेटे ओम खेमानी ने आरोप लगाया था कि उनकी माँ की मौत नहीं हुई, बल्कि उनकी हत्या की गई है. खेमानी बताते हैं कि उनकी माँ भारती देवी को इलाज के लिए दो सितंबर को एनएचएमएम हॉस्पिटल में भर्ती कराया था. वहाँ से उन्हें अस्पताल ने हैदराबाद के लिए रेफर किया था.

खेमानी के बताए मुताबिक इस दौरान अस्पताल ने ही उन्हें रेड एयर एंबुलेंस के कार्यालय से संपर्क कर हवाई मार्ग से ले जाने का सुझाव दिया था. उन्होंने एंबुलेंस बुक भी कर ली.

रायपुर एयरपोर्ट से हैदराबाद के लिए उड़ान भरने के बाद मशीन में खराबी के कारण ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पा रही थी. इससे मरीज की स्थिति बिगड़ने लग गई.

ओम बताते हैं कि उन्होंने बार-बार ऑक्सीजन मास्क लगाने की गुजारिश की, लेकिन वहाँ मौजूद लोगों ने कहा कि ऊंचाई ज्यादा होने की वजह से ऑक्सीजन की समस्या है. जल्दी ही समाधान कर लिया जाएगा.

खेमानी कहते हैं कि पायलट ने अन्य कर्मचारियों से कुछ बात की. इसी बातचीत के तकरीबन 15 मिनट के भीतर हैदराबाद में लैंड करने वाले एयर एंबुलेंस को रायपुर में वापस उतार लिया गया.

भारती देवी के पुत्र बताते हैं कि इसके बाद जब वह उन्हें वापस अस्पताल लेकर जा रहे थे तब रास्ते में उनकी मृत्यु हो गई. इसके बाद वह अस्पताल व एंबुलेंस को अपनी माँ की मौत के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *