राजस्व विभाग की समीक्षा में निगम आयुक्त ने राजस्व वसूली एवं पिछड़ा वर्ग सर्वे की प्रगति की ली जानकारी

शेयर करें...

राजनांदगांव। नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने राजस्व विभाग की सप्ताहिक समीक्षा में वार्डवार वसूली की जानकारी लेकर कम वसूली पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि माहवार निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध वसूली प्राप्त नही हो पा रही है, सभी कर्मचारी वसूली बढ़ाये अन्यथा संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। उन्होंने पिछड़ा वर्ग सर्वे की भी जानकारी लेकर सर्वे की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।
आयुक्त श्री गुप्ता ने बैठक में डिमांड दुरूस्तीकरण के संबंध में उप अभियंताओं एवं राजस्व उपनिरीक्षकों व सहायक राजस्व निरीक्षकों से उनके वार्डवार डिमांड दुरूस्तीकरण के संबंध मे पुछा कि, अब तक कितने घर का डिमांड तैयार किए, कितना शेष है और डिमांड में कितनी वृद्धि हुई। जानकारी आने पर उन्होंने कहा कि नये डिमांड अनुसार पत्रक तैयार करे और करदाताओं को अवगत कराकर बिल देकर भुगतान करावे।
आयुक्त श्री गुप्ता ने वार्डवार वसूली की जानकारी लेकर शासन द्वारा निर्धारित माहवार लक्ष्य के अनुरूप वसूली नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि राजस्व वसूली से ही वेतन आदि का भुगतान किया जाता है, किन्तु वसूलीकर्ता गंभीरता से वसूली नहीं कर रहे है, जिससे कम वसूली प्राप्त हो रही है। उन्होंने कड़ाई से राजस्व उपनिरीक्षकों व सहायक राजस्व निरीक्षकों से कहा कि सभी लोग सुबह से डिमांड दुरूस्तीकरण के साथ साथ वसूली करना सुनिश्चित करें, इसके अलावा दूसरी पाली में कार्यालय में उपस्थित रहकर डिमांड तैयार करें व वसूली करें। उन्होंने कहा कि वसूली में लापरवाही पर कडी कार्यवाही की जावेगी।
बैठक में अन्य पिछड़ा वर्ग सर्वे की प्रगति की वार्डवार जानकारी लेकर आयुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि, सर्वे कार्य धिमी गति से किया जा रहा है। इस कार्य में लापरवाही न बरते समय-सीमा में सर्वे कार्य पूर्ण करना है, शासन द्वारा समीक्षा की जावेगी, उसके पूर्व वसूली के साथ साथ घर-घर जा कर पिछड़ा वर्ग के लोगों को चिन्हाकिंत कर सर्वे करे। उन्होंने सर्वे में आ रही कठिनाई की जानकारी लेकर राजस्व निरीक्षकों से कहा कि समय समय पर जाकर सर्वे के लिये लोगों को समझाईश देवे और कर्मचारियों की मदद करें। बैठक में उपायुक्त श्री मोबिन अली, कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके, राजस्व अधिकारी अशोक देवांगन सहित उप अभियंतागण तथा राजस्व उप निरीक्षक एवं सहायक राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *