3,40,95,000 रुपए ठगने वाला अंततः केरल से गिरफ्तार

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

राजनांदगाँव.

3,40,95,000 रुपए ठगने वाला अंतरराज्यीय ठग अंततः पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. उसे केरल से गिरफ्तार कर राजनांदगाँव लाया गया है.

उल्लेखनीय है कि प्रार्थी राहुल जैन द्वारा दिनांक 17 अगस्त 24 को थाना बसंतपुर में रपट दर्ज कराई गई थी. रपट मुताबिक 6 अलग-अलग मोबाईल नंबर्स के धारक द्वारा 8 विभिन्न बैंकों के खाते में वेबसाइट लिंक एवं आमंत्रण कोड भेजकर शेयर मार्केट ट्रेडिंग एवं आईपीओ में अधिक मुनाफे का झूठा वादा कर ठगी की गई थी.

कुल 3,40,95,000 रुपए की ठगी की रपट दर्ज हुई थी. थाना बसंतपुर में अपराध क्रमांक 365/2024 धारा 318 (4), 3 (5) बीएनएस एवं 66-डी आईटी एक्ट के अन्तर्गत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया.

पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुलदेव शर्मा के मार्गदर्शन, नगर पुलिस अधीक्षक पुष्पेन्द्र नायक के पर्यवेक्षण में थाना बसंतपुर की टीम लगाई गई थी. प्रभारी बसंतपुर निरीक्षक सत्यनारायण देवांगन, प्रभारी सायबर सेल विनय कुमार पम्मार के नेतृत्व में थाना बसंतपुर एवं सायबर सेल की संयुक्त टीम गठित कर त्वरित कार्यवाही करने का आदेश दिया गया.

सिटीजन फाइनेंसियल साईबर फ्रॉड रिपोटिंग पोर्टल के माध्यम से 3,41,95,000 रूपए फ्रॉड एमाऊंट को होल्ड करवाया गया, जिसमें 57,32,277 रूपए होल्ड हुए हैं. इसकी वापसी की प्रक्रिया फिलहाल जारी है.

आरोपियों का बैंक डीटेल निकाला गया. इसमें आरोपियों द्वारा फ्राड रूपयों को करीब 8 विभिन्न बैंक खातों में प्राप्त कर उन खातों से पुनः दर्जनों बैंक खातों मे आरटीजीएस-एनईएफटी के माध्यम से अपने साथियों के बैंक खाते जोकि केरल, उत्तरप्रदेश, असम आदि राज्यों में थे, ट्रांसफर कर लिए गए.

आरोपी ठगी से प्राप्त पैसों को एटीएम व चेक के माध्यम से केरल राज्य के कई जिलों में निकालते थे. इसके अलावा आरोपियों द्वारा पीड़ित से प्राप्त करीब 60 लाख रुपए डेबिट कार्ड के माध्यम से दुबई में निकाल लिए गए.

उक्त प्रकरण में मोबाईल नंबर एवं अन्य दस्तावेज खंगाले गए. आरोपी की पता-तलाश हेतु पार्टी केरल रवाना की गई थी. साक्ष्य के आधार पर उक्त टीम द्वारा जांच के दौरान आवेदक के बैंक खाते के स्टेटमेंट और आरोपी द्वारा उपयोग किए गए बैंक खाते की जांच की गई.

इस जाँच में पता चला कि सबसे पहले आवेदक के बैंक खाते से मुख्य आरोपी के बैंक खाते में आरटीजीएस के माध्यम से 730000 रूपए स्थानांतरित किए गए थे. सहयोगी आरोपी सहल शाह के बैंक खाता एवं उसके दोस्तों के बैंक खातों में रुपए ट्रांसफर कर दिए गए.

इन रुपयों को आरोपी सहल शाह ने एटीएम से नगद के रूप में निकाल लिया था. मेमोरेंडम स्टेटमेंट दिनांक 10 सितंबर के आधार पर आरोपी सहल शाह के कब्जे से घटना में प्रयुक्त फेडरल बैंक का एटीएम कार्ड, पासबुक, एक नग मोबाईल फोन को विधिवत जब्त कर लिया गया.

आरोपी शाह को विधिवत गिरफ्तार कर न्यायालय पेरिथल मनना, केरल में पेश किया गया. वहाँ से ट्रांजिट रिमांड प्राप्त कर 12 सितंबर को राजनांदगांव लाया गया.

थाना बसंतपुर एवं साईबर सेल को एक अंतर्राष्ट्रीय आरोपी जो सिंगापुर से अपने घर केरल आया था को पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई है. साईबर सेल की एक टीम अभी भी केरल में है जो साईबर फ्राड के अन्य एक आरोपी जो दुबई से केरल पहुंचा है, की सरगर्मी से तलाश में लगी हुई है.

बहरहाल, बसंतपुर थाना प्रभारी निरीक्षक सत्यनारायण देवांगन, उप निरीक्षक देवा भारती, आरक्षक मोसीन खान, साईबर सेल से प्रभारी निरीक्षक विनय कुमार पम्मार, सहायक उप निरीक्षक द्वारिका प्रसाद, प्रधान आरक्षक बसंत राव, आरक्षक मनीष वर्मा, अमित सोनी, परिवेश वर्मा, मनोज खुंटे, हरीश ठाकुर, जोगेश राठौर, हेमंत साहू, आदित्य सिंह ने मामले को निपटाने में अच्छी मेहनत की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *