महिला उत्पीड़न व बालिका शोषण के खिलाफ समाजसेवी महिलाओं ने खोला मोर्चा

शेयर करें...

राजनांदगांव। देश में बढ़ रही महिला उत्पीड़न व बालिका शोषण के मामले को लेकर चिंतित समाज सेवी महिलाओं ने इसके खिलाफ जन-जागरूकता अभियान चलाने सामने आई है। इस पहल के संबंध में कस्तुरबा महिला मंडल व राजपूत समाज की ओर से एक पत्रकारवार्ता आयोजित कर बताया कि समाज में महिलाओं के उत्पीड़न व बालिका शोषण के खिलाफ वे सभी जन5जागरूकता अभियान चलाने जा रही है, इसके लिए समाजसेवी महिलाओं का शीघ्र ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा।
पत्रकार वार्ता में कस्तुरबा महिला मंडल की संरक्षक व वरिष्ठ अधिवक्ता शारदा तिवारी ने कहा कि महिला उत्पीड़न व बालिका शोषण बहुत संवेदन शील एवं गंभीर मामला है, इसलिये समाज के सभी वर्ग के लोगों सहित शैक्षणिक संस्थाओं बालिका छात्रावास के व्यवस्थापकों को सचेत एवं सजग सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सबके घर बहन-बेटियां हैं, इनकी सुरक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है। खासकर पुरुषों का नैतिक कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त संस्था, संगठनों एवं शिक्षालयों को सजग सचेत व सतर्क करने के लिए महिला संगठन द्वारा यह जन-जागरूकता अभियान चलाने का महत्ती प्रयास किया जा रहा है।
राजपूत समाज महिला मंडल की अध्यक्ष सुषमा सिंह ने कहा कि हर परिवार में माता-पिता को अपने बच्चों के प्रति जागरूक रहना चाहिए। बच्चों से मित्रवत व्यवहार करते हुए उनसे नियमित जानकारी लेते रहना चाहिए, उनकी संगत किस तरह के लोगों के साथ है इसे भी वॉच करते रहना चाहिए, हर माता-पिता लड़कियों के साथ-साथ लड़कों को भी संस्कारित करें, उन पर भी नजर रखें।
श्रीमती सिंह ने देश में बढ़ रही महिला उत्पीड़ऩ व बलात्कार संबंधी घटनाओं के आकड़े भी प्रस्तुत किए और इसके लिए ज्यादातर जिम्मेदार वाट्सअप को ठहराया, उसने नशे के कारण न केवल घर टूटने की बात कही, अपितु महिला उत्पीड़न व बालिका शोषण में इसकी भूमिका बताई।
प्रेसवार्ता में मुस्लिम नूरानी वेलफेयर कमेटी की सबीहा गाजी, ताहिरा अली, महिला काउंसलर की एकता अग्रहरि, हज कमेटी सदस्य रूबीना अल्वी, आराधना महिला मंडल की प्रभा बरड़िया, राजपूत महिला मंडल की कनक लता सिंह, माहेश्वरी महिला मंडल की दीपा बागड़ी, सनातन महिला मंडल की अनुराधा लोहिया, मारवाड़ी गौड़ ब्राहमण समाज की आभा शर्मा, विप्र फाउडेशन की संध्या शर्मा, कसौधन वैश्य गुप्ता समाज की आशा गुप्ता, गुजराती महिला मंडल की नीता रायचा, महिला छात्र संघ अध्यक्ष सीमा डोले, महाराष्ट्र महिला मंडल की किरण शेंडे, श्यामसेवा व बम्लेश्वरी समूह की मोना गोसाई, खंडेलवाल महिला मंडल की सरला खंडेलवाल, साहू महिला प्रकोष्ठ की केसरी साहू सहित सर्व महिला मंडल की समाजसेवी महिलाएं उपस्थित थी। इस दौरान कमला कालेज की प्राचार्या हरप्रीत गुरु मीत गरचा की विशेष तौर पर उपस्थिति रही। इसी तरह कस्तुरबा विद्यालय के प्राचार्य प्रवीण गुप्ता व व्यवस्थापक सीताराम वैष्णव सहित बड़ी संख्या में समाजसेवी महिलाएं उपस्थित थी।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *