नौकरी लगाने के नाम पर ठगी कर फरार आरोपी को किया गिरफ्तार

शेयर करें...

राजनांदगांव। दो अलग-अलग प्रार्थी हरीश गजीर एवं कुमार सोनवानी दोनो निवासी बरगा थाना लालबाग, जिला-राजनांदगांव द्वारा दिनांक 20.06.2023 को थाना उपस्थित आकर लिखित आवेदन दिया कि प्रार्थियों के बेटे व बहू कुल चार लोगों का आरोपी जीतू विश्वकर्मा एवं दोनों अपराध में अलग-अलग सहयोगी के द्वारा भारतीय खाद्य निगम में नौकरी लगाने के नाम पर अलग-अलग 12 लाख रूपये एवं 20 लाख रूपये कुल 36 लाख रूपये नगदी रकम लेकर नौकरी नहीं लगाकर धोखाधड़ी करने के आवेदन पर से आवेदन जांच किया गया। जांच पर से आरोपी जीतु विश्वकर्मा निवासी कुनकुरी, जिला-जशपुर एवं अलग-अलग अपराध में 2 सहयोगियों के खिलाफ प्रार्थी के रिपोर्ट पर धारा सदर का अपराध घटिता करना पाये जाने से वरिष्ठ अधिकारीगण को अवगत कराकर आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 51/24 एवं 52/2024 धारा 420, 34 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
उक्त घटना गभीर प्रवृत्ती के होने से घटना के संबंध में जिले के वरिष्ठ अधिकारीगण को अवगत कराया गया। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुल देव शर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक पुष्पेन्द्र नायक के दिशा-निर्देश पर थाना प्रभारी लालबाग निरीक्षक नवरतन कश्यप के नेतृत्व में टीम गठित किया जाकर आरोपी जीतू विश्वकर्मा घटना कारित दिनांक से ही अपना मोबाईल नंबर को बंद कर लगातार लोकेशन बदल रहा था, लुक-छिप भाग रहा था, सीडीआर के अवलोकन पर पाया गया कि मुख्य आरोपी जीतू विश्वकर्मा 1 माह में 4-5 बार ही आवश्यता पड़ने पर जरूरी कॉल करने के लिए दूसरे के मोबाईल को मांग कर अपना सीम लगाकर फोन करता था और तुरंत ही काम होने के बाद नंबर बंद कर देता था। आरोपी का लोकेशन कभी जशपुर कभी कुनकुरी कभी कोरबा कभी चांपा दिखाया परसो दिनांक को ही आरोपी 10 दिन बाद पुनः अपने नंबर को चंद समय के लिए चालू किया, जिसका लोकेशन चांपा के असपास दिखाया, फिर बंद कर दिया। कल दिनांक सायं को भी आरोपी के मोबाईल का लोकेशन उसी स्थान पर दिखाने से शक हुआ की आरोपी चांपा के आसपास रुका हुआ है। आरोपी के द्वारा पुनः मोबाईल को बंद कर देने के बाद चांपा के आसपास मुखबीन लगाया गया। जरिए मुखबीर के सूचना के आधार पर थाना लालाबाग से तुरंत ही रात में टीम चांपा के लिए रवाना किया गया। जरिए मुखबीर से पता चला की जीतू विश्वकर्मा जो छत्तीसगढ़ स्टील एंड पावर लिमिटेड (सीएसपीएल) में सिक्योरीटी ऑफिसर के पद पर कार्यरत होकर अपने अधिनस्थ सुरक्षा गार्ड का देख-रेख करता है, जो रात्रि ड्यूटी में उपस्थित है। सूचना पर टीम द्वारा आरोपी जीतु विश्वकर्मा को सीएसपीएल कंपनी में घेराबंदी कर पकड़े। बाद पुछताछ के लिए थाना लाया गया। आरोपी जीतूराम विश्वकर्मा को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ कर गवाहों के समक्ष मेमोरेण्डम कथन लिया गया, जिसमे आरोपी द्वारा जुर्म स्वीकार कर बताया कि, प्रार्थी से लिये रकम में से कुछ रकम अन्य सहयोगी आरोपी को देना और शेष रकम को स्वयं निजी कार्य से खर्च कर देना तथा नौकरी हेतु तैयार फर्जी नियुक्ति पत्र, ट्रांसफर पत्र, ट्रेनिंग लेटर में प्रयुक्त रबर सील मुहर को जलाकर नष्ट कर देना बताया एवं नौकरी हेतु तैयार फर्जी दस्तावेजों को अपने पास रखना बताकर पेश करने पर आरोपी से दस्तावेजों को जप्त कर आरोपी के विरुद्ध अपराध धारा सदर का पर्याप्त साक्ष्य सबूत पाये जाने आरोपी जीतू राम विश्वकर्मा पिता देवसाय राम, उम्र 58 वर्ष, निवासी ग्राम देमता टोली, थाना कुनकुरी, जिला जशपुर वर्तमान निवासी भोजपुर चर्च के पास पीआईएल रोड़ बाईपास चांपा थाान चांपा, जिला-जांजगीर-चांपा को विधिवत गिरफ्तार किया जाकर आरोपी को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।
संपूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी लालबाग निरीक्षक नवरतन कश्यप, उनि गीताजली सिन्हा, हृदयशंकर पटेल, सउनि राजु मेश्राम, आरक्षक राकेश धुर्वे, महिला आरक्षक हीमा चंद्राकर की सराहनीय भूमिका रही।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *