बिहार के नए डीजीपी का क्या है छत्तीसगढ़ कनेक्शन ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

रायपुर/पटना.

बिहार पुलिस को नया पुलिस महानिदेशक ( डीजीपी ) मिल चुका है. इस पद पर आईपीएस आलोक राज की नियुक्ति हुई है. आईपीएस आलोक, स्वर्गीय दिनेशनंदन सहाय के दामाद हैं. स्वर्गीय सहाय छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के पद को सुशोभित कर चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि जब मध्यप्रदेश का विभाजन कर छत्तीसगढ़ को राज्य का दर्जा दिया गया तब 30 दिसंबर 2000 को राज्य के प्रथम राज्यपाल का नाम घोषित हुआ. इस पद पर डीएन सहाय नियुक्त हुए थे जिन्होंने
31 दिसंबर 2000 की मध्य रात्रि से 02 जून 2003 तक का समय राज्यपाल बतौर छत्तीसगढ़ में ही बिताया था.

जून 2003 में वह त्रिपूरा के राज्यपाल बने थे. स्वर्गीय सहाय साल 1960 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुए थे. उन्होंने बिहार राज्य के डीजीपी के रूप में भी कार्य किया.

ससुर के बाद दामाद भी बनें डीजीपी . . .

दिनेश नंदन ने मंजू सहाय से शादी की थी. उनका एक बेटा व दो बेटियां हैं. जिनमें से एक की शादी आईपीएस आलोक राज से हुई जोकि आज बिहार के डीजीपी हैं.

सेवानिवृत्त होने के बाद डीएन सहाय ने समता पार्टी में प्रवेश ले लिया था. छत्तीसगढ़ के प्रथम राज्यपाल रहे दिनेश नंदन सहाय का निधन बिहार के अपने गृहग्राम मधेपुरा में 29 जनवरी 2018 को हो गया था.

गोपालपुर नेउरा के मूल निवासी हैं आईपीएस आलोक . . .

बिहार के एक जिले का नाम मुजफ्फरपुर है. वहाँ सरैया प्रखंड आता है. इसी प्रखंड में शामिल गोपालपुर नेउरा नामक गाँव है जहाँ के मूल निवासी आईपीएस आलोक राज बताए जाते हैं.

बिहार के डीजीपी बने आलोक राज ने कार्यभार सँभाल लिया है. पैतृक गांव में जश्न का माहौल दिखाई दिया है. आलोक के पद पर बैठते ही आतिशबाजी हुई, मिठाई बाँटी गई.

गाँव में उनके पड़ोसी बताए जाने वाले मोहम्मद उमर अंसारी सरैया के पूर्व प्रमुख भी हैं. अंसारी के बताए मुताबिक वर्तमान में आलोक राज का पूरा परिवार पटना के कंकड़बाग कॉलोनी में रहता है. गाँव में नियमित तौर पर आना-जाना लगा रहता है.

करीब छह महीने पहले मोतिहारी से लौटने के क्रम में आलोक अपने गाँव भी आए थे. आलोक राज के पिता परमेश्वर प्रसाद सांख्यकी विभाग में निदेशक रहे हैं.

फिलहाल उनके पिता सेवानिवृत्त हो चुके हैं. परमेश्वर प्रसाद का हर माह गाँव आना जाना होता है. आईपीएस आलोक राज की दो संतानों में एक पुत्र व एक पुत्री है

बेटा सुप्रीम कोर्ट में वकील है. बेटी अमेरिका में रहकर पढ़ाई कर रही है. हाल ही में बेटी के एमबीए के डिग्री समारोह में भाग लेने के लिए आलोक राज व अपने पिता के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को लेकर अमेरिका गए थे.

बहरहाल, अब आईपीएस आलोक राज की बिहार डीजीपी के पद पर पदस्थापना होने से उनके गाँव के लोग प्रसन्न है. उमर अंसारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरपंच रेणु देवी, रमण लाल, शिव भगत, मोहन राय, मुमताज, राजेंद्र पासवान, प्रो. समीउल कादरी, सत्तार, शमीम, मुकेश भगत, हरिशचंद्र पासवान व अन्य की उपस्थिति में राज्य और केंद्र सरकार के प्रति भी आभार जताया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *