शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में खेल दिवस का आयोजन

शेयर करें...

राजनांदगांव। शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजनांदगांव में राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम क्रीड़ा अधिकारी डॉ. नीता एस. नायर ने छात्राओं को मेजर ध्यानचंद की उपलब्धियों की जानकारी दी एवं खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आलोक मिश्रा ने खेलों की जीवन का आवश्यक अंग बताते हुए छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में खेलों में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि फिरोज अंसारी, संयुक्त सचिव हॉकी इंडिया एवं अध्यक्ष छग हॉकी संघ एवं विशिष्ट अतिथि ललित साहू, उपनिरीक्षक पीटीएस, राजनांदगांव एवं तीरंदाजी कोच राहुल साहू उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीता एस. नायर क्रीड़ाधिकारी द्वारा किया गया एवं उन्होंने खेल को लेकर लोगों की मानसिकता एवं जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने हेतु उचित कदम उठाने पर जोर दिया। साथ ही सभी छात्राओं को शपथ दिलवाया कि अपने आप को स्वस्थ्य रखने के लिए किसी न किसी खेल को अपनाए।
फिरोज अंसारी मुख्य अतिथि ने मेजर ध्यानचंद जी के उपलब्धियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं बताया कि ध्यानचंद जी ने ही राजनांदगांव को हॉकी की नर्सरी का खिताब दिया है। फिरोज अंसारी 2024 में पेरिस ओलंपिक में शामिल हुए थे एवं इसके पूर्व भी 2012 में लंदन ओलंपिक, 2014 में पुरुष वर्ल्डकप हॉलैण्ड, 2018 में महिल वर्ल्डकप एवं 2023 में एशियन गेम्स में पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हो चुके है। श्री अंसारी ने छात्राओं को राजनांदगांव में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में मौजूद सुविधाओं के बारे में जानकारी दी एवं अधिक से अधिक छात्राओं को हॉकी एवं अन्य खेलों से जुड़ने हेतु प्रोत्साहित किया।
ललित साहू कबड्डी कोच जो विगत् 20 वर्षों से कमला कॉलेज एवं स्कूली छात्राओं को कबड्डी की कोचिंग दे रहे है, उनके द्वारा एवं स्वर्गीय डीडी साहू के द्वारा प्रशिक्षित छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय स्तर में छत्तीसगढ़ का नाम रौशन कर चुके है।
डॉ. नीता एस. नायर ने बताया कि उनके मार्गदर्शन में कमला कॉलेज की कई छात्राएं अंतर विश्व विद्यालयीन एवं राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। कार्यक्रम में उपस्थित तीरंदाजी कोच राहुल साहू विगत् कई वर्षों से महाविद्यालय की छात्राओं को तीरंदाजी का प्रशिक्षण दे रही है, उनके मार्गदर्शन में प्रतिवर्ष महाविद्यालय की छात्राएं अखिल भारतीय स्तर पर चयनित हो रही हैं।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ. आलोक मिश्रा द्वारा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को शॉल, श्रीफल एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया एवं अंत में डॉ. जयसिंग साहू द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं छात्राओं का आभार व्यक्त किया गया।
खेल दिवस के अवसर पर कमला कॉलेज की छात्राओं के बीच रिले रेस एवं बैडमिंट की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। बैडमिंटन में प्रथम स्थान आनिया खान बीएससी प्रथम सेमेस्टर, द्वितीय स्थान गोपेश्वरी साहू बीए द्वितीय वर्ष एवं तृतीय स्थान में प्रीति तारम बीएससी द्वितीय वर्ष ने स्थान प्राप्त किया, जिन्हें प्राचार्य द्वारा मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *