जिस मँत्री को भेजा था सफाई देने वह अपनी ही सरकार की पुलिस पर सवाल उठा आया

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/ 9770656789

रायपुर.

बलौदाबाजार-भाटापारा कलेक्टोरेट में वर्ग विशेष द्वारा की गई आगजनी की आग अब तक शांत नहीं हो पाई है. मामले में काँग्रेसी विधायक देवेन्द्र यादव की गिरफ्तारी के बाद जहाँ काँग्रेस ईंट का जवाब पत्थर से देने की तैयारी में जुटी हुई है वहीं भाजपा सरकार के लिए उनके ही एक मँत्री ने अप्रिय स्थिति निर्मित कर दी है. मँत्री के कहे मुताबिक मामले में कई बेगुनाह जेल में बँद हैं. ऐसा कहकर उन्होंने अपनी ही सरकार की पुलिस को कटघरे में खडा़ कर दिया है.

दरअसल, मामले में भाजपा और काँग्रेस के बीच पहले ही दिन से तनातनी देखी जा रही है. भाजपा जहाँ काँग्रेस विधायक देवेन्द्र यादव और साथियों पर प्रदर्शनकारियों को भड़काने का आरोप लगाते रही है वहीं काँग्रेस मामले में भाजपाई सनम जाँगडे और भीम आर्मी को क़ुसूरवार ठहराते रही है.

मामले में भिलाई का प्रतिनिधित्व करने वाले देवेन्द्र यादव की अचानक गिरफ्तारी से प्रदेश का राजनीतिक और प्रशासनिक माहौल बदल सा गया है. हर किसी की अपनी सफाई और अपने तर्क हैं लेकिन यहाँ बात दयालदास बघेल के उस बयान की हो रही है जो उन्होंने पत्रकारवार्ता में सार्वजनिक रुप से दिया है.

कौन हैं दयालदास, क्या है बयान ?

उल्लेखनीय है कि यादव की गिरफ्तारी से उठे राजनीतिक तूफान को थामने भाजपा ने दयालदास बघेल को आगे किया था. चूँकि बघेल भाजपा की ओर से राज्य में बडे़ नेता माने जाते हैं इस कारण उनकी कही गई बात गँभीर ही होगी.

1 जुलाई 1954 को जन्में दयालदास उम्र के उस पडा़व पर हैं कि माना जा सकता है उन्होंने अच्छा बुरा सबकुछ देख लिया है. ऊपर से वह छत्तीसगढ़ के वर्तमान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हैं. इस कारण माना जाता है कि मँत्री द्वारा कही गई बात राज्य सरकार द्वारा कही गई है.

लेकिन यहाँ तो राज्य के मँत्री दयालदास ने ही ऐसी बात कह दी हो जो राज्य सरकार के लिए तो अप्रिय है ही बल्कि उसकी पुलिस को भी कटघरे में खडा़ कर रही है. भाजपाई मँत्री बघेल का कथन काँग्रेस के आरोपों की भी पुष्टि करता है.

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में नवागढ़ का प्रतिनिधित्व दयालदास बघेल करते हैं. बेमेतरा जिले की नवागढ़ तहसील के कुंवारा गाँव में रहने वाले बघेल को भाजपा ने सफाई देने के लिए चुना था लेकिन वह ऐसी बातें कह आए हैं कि किंतु परँतु करने में भी परेशानी खडी़ हो रही है.

प्रदेश के खाद्य मँत्री दयालदास के कहे मुताबिक कलेक्टोरेट आगजनी काँड़ में कई बेगुनाह गिरफ्तार किए गए हैं. वह यहीं पर नहीं रूके बल्कि यह कहते हुए रिकार्ड किए गए कि बेगुनाहों को जेल से निकालने की माँग वह सीएम से कर रहे हैं.

अब इसके आगे उन्होंने क्या कुछ कहा, नहीं कहा पर नहीं जाते लेकिन इतना तय है कि आने वाले समय में भाजपाई मँत्री के इस कथन को राज्य में काँग्रेस जोरशोर से उठाएगी कि निर्दोष लोगों ( विधायक देवेन्द्र यादव सहित ) को गिरफ्तार कर पुलिस पहले ही दिन से अन्याय करते रही है.

चूँकि मामला सामाजिक सौहार्द्र से जुडा़ हुआ है इस कारण नेशन अलर्ट ने बलौदाबाजार-भाटापारा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) से बात करने का प्रयास किया. एसपी और एएसपी दोनों के सरकारी मोबाइल नँबर पर काल की गई थी.

एसपी साहब के शासकीय मोबाइल नँबर पर कुलजमा 20 मर्तबा काल की गई. समय बुधवार शाम के 6.34 से 6.40 को सँपर्क स्थापित करने की कोशिश की गई लेकिन व्यस्तता के चलते यह सँभव नहीं हो पाया. यही हाल एएसपी को दी गई घँटी का रहा.

एएसपी के शासकीय मोबाइल नँबर पर तीन बार सँपर्क करने का प्रयास किया गया. समय तकरीबन वही है जिसका उल्लेख ऊपर हो चुका है. लेकिन यह नँबर भी लगातार व्यस्त आ रहा था इस कारण प्रदेश के एक मँत्री के उस आरोप पर पुलिस का कोई जवाब नहीं मिल पाया जिसमें उन्होंने बेगुनाह जेल में हैं कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *