भद पिटी, और पिट जाती यदि नेताजी कबूतर उडा़ते. . . अब एसपी ने कार्रवाई के लिए कलेक्टर को लिखा पत्र !

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

मुंगेली.

15 अगस्त यानिकि देश की स्वतंत्रता प्राप्ति का राष्ट्रीय पर्व . . . परंपरा का पालन करते हुए कबूतर उडा़या गया लेकिन वह उडा़ नहीं बल्कि जमीं पर गिरा था. सोशल मीडिया में लगातार भद पिटने के बाद अब कार्रवाई के लिए उस विभाग के मुखिया ( एसपी ) ने कलेक्टर को पत्र लिखा है, जिनसे अमूमन शिकवा शिकायत कर कार्रवाई चाही जाती है.

उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय मुख्य समारोह यहाँ पर विधायक पुन्नूलाल मोहले के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ था. मुख्य अतिथि के एक ओर जिलाधीश राहुल देव (आईएएस) तो दूसरी ओर मुंगेली के एसएसपी गिरिजाशंकर जायसवाल (आईपीएस) शुरू से अंत तक मौजूद रहे थे.

क्या हुआ था जिसने एसपी को पत्र लिखने किया मजबूर ?

दरअसल, ध्वज फहराने के बाद परंपरा अनुसार कबूतर उडा़या गया लेकिन यह क्या . . . कबूतर खुले आसमान में उड़ना छोड़कर जमीं पर आ गिरा. सोशल मीडिया में तरह तरह से इस घटना को प्रसारित किया जाने लगा.

पहले तो कलेक्टर और एसपी मामले में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया जता नहीं रहे थे लेकिन जैसे ही मामले को राष्ट्रीय पर्व जैसे आयोजन की भद पिटने से जोडा़ जाने लगा एसएसपी गिरिजाशंकर जायसवाल ने अपना रूख बदला. मुंगेली के एसएसपी गिरिजाशंकर जायसवाल ने अपने यहाँ के कलेक्टर राहुल देव को एक पत्र लिख डाला जिसमें कार्रवाई की माँग सी की गई है.

एसएसपी जायसवाल ने पत्र में लिखा है कि 15 अगस्त 2024 को मुंगेली जिले के प्रमुख ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान कपोत (कबूतर) उड़ाए जाने के दौरान एक कपोत जमीन पर गिर पड़ने की घटना हुई. स्वतंत्रता दिवस जैसे प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के पर्व के कार्यक्रम के दौरान कपोत के जमीन पर गिर पड़ने की घटना सोशल मीडिया और अन्य मीडिया में प्रमुखता से प्रसारित की गई.

एसएसपी आगे लिखते हैं कि जिलास्तर के प्रमुख ध्वजारोहण कार्यक्रम में बीमार कपोत को उड़ने के लिए प्रस्तुत किए जाने से यह स्थिति निर्मित हुई. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक (पुन्नूलाल मोहले) के हाथ से यदि यह घटना कारित हुई होती तो और भी अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ सकता था.

आईपीएस जायसवाल ने पत्र में लिखा है कि स्वंतत्रता दिवस के पूर्व सभी विभाग प्रमुखों की बैठक आयोजित कर उन्हें अपने-अपने कार्यों का संपादन सुदृढ़ तरीके से संपादित किए जाने के लिए निर्देशित कर जिम्मेदारी सौंपी गई थी, ताकि स्वंतत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम सफलता पूर्वक संपन्न हो सके.

एसएसपी ने कलेक्टर को भेजे पत्र में लिखा है कि निश्चित ही इस कार्य के लिए जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन उचित ढंग से नहीं किया गया है. इसलिए उपरोक्त घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई किया जाना प्रस्तावित है.

कलेक्टर राहुल देव से जब एसएसपी द्वारा किसी तरह का पत्र लिखे जाने के बारे में जानकारी चाही गई तो उन्होंने
कहा कि पत्र मिला है. कलेक्टर देव के कहे मुताबिक एसएसपी द्वारा लिखे गए पत्र पर जाँच कराई जाएगी. जो भी दोषी पाया जाता है उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *