120 फीट शिवलिंग का क्रेन के सहारे होगा अभिषेक, पंडितों द्वारा किया जायेगा मंत्रोच्चार

शेयर करें...

राजनांदगांव। सावन माह में शिव भक्ति का माहौल है। संस्कारधानी में भगवान शिव जी का महाभिषेक पानी और दूध से होगा। 16 अगस्त को महाभिषेक होगा। 120 फीट ऊंची प्रसिद्ध मंदिर मां पाताल भैरवी मंदिर में मंत्रोच्चार के बीच महाभिषेक होगा। इसमें विशाल लोटे को क्रेन (महालक्ष्मी ट्रेडर्स भिलाई) के माध्यम से मंदिर के ऊपर ले जाकर यह आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर शहर के शिव भक्तों द्वारा आयोजित इस ऐतिहासिक कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर अंतिम रूप दिया जा चुका है। इस संबंध में आयोजन समिति के तथागत पांडेय ने बताया कि बर्फानी सेवाश्रम समिति के भव्य मां पाताल भैरवी मंदिर में यह आयोजन किया जाना है जिसकी व्यापक तैयारियां की गई है।
श्री पांडेय ने बताया कि भक्तिमय माहोल में बर्फानी आश्रम के पंडितों द्वारा निरंतर मंत्रोच्चारण एवं पुष्प वर्षा किया जाएगा। इस पूरे आयोजन को लेकर आयोजन समिति को मंदिर समिति ने सहमति भी प्रदान कर दी है।
कार्यक्रम के लिए लगभग 6 हजार लीटर दूध एवं पानी की व्यवस्था टैंकरों के माध्यम से की जाएगी। भगवान शिव को अर्पित जल एवं दूध को एकत्र कर शिवनाथ नदी में विसर्जित किया जाएगा।
प्रदेश के सुप्रसिद्ध डीजे संचालक रितेश शर्मा (आरवीएस डीजे) द्वारा साउड सिस्टम से लैस रहेगा, यह आयोजन एवं श्याम वर्मा (श्याम लाइट) द्वारा भव्य लेजर शो भी देखने को मिलेगा।
ज्ञात हो कि अचल सहित देशभर में पहचान बना चुकी मंदिर की ऊंचाई लगभग 120 फीट है, जो विशाल शिवलिंग के रूप में है। मंदिर की गोलाई लगभग 116 फीट है। मंदिर के गर्भगृह में काली स्वरूपनी मां पाताल भैरवी की प्रतिभा है। प्रथम तल में राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी दस महाविद्या एवं द्वितीय तल में ज्योर्तिलिंग शिव शक्ति सिद्धपीठ की स्थापना की गई है। इस विशाल मंदिर में 16 अगस्त को दोपहर 5 बजे ऐतिहासिक रूप से भगवान शिव का अभिषेक किया जाएगा। इस अनूठी आयोजन के लिए विशाल लोटा बनाया गया है, जिसे 500 फीट ऊंची क्रेन महालक्ष्मी ट्रेडर्स भिलाई द्वारा क्रेन के माध्यम से मंदिर के ऊपर ले जाया जाएगा और प्रतिकात्मक रुद्राभिषेक किया जाएगा। आयोजक तथागत पाण्डे ने समस्त भक्तजनों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अद्भूत दृश्य का लाभ उठाए।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *