मिनीमाता जी का व्यक्तित्व हम सब के लिए पथप्रदर्शक : कुलबीर

शेयर करें...

राजनांदगांव। छग की प्रथम महिला सांसद व समाज सुधारक ममतामयी मिनीमाता की पुण्यतिथि पर 11 अगस्त रविवार को शहर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा स्थानीय कांग्रेस भवन में उनके व्यक्तित्व पर आधारित संगोष्ठी सभा पश्चात सतनाम भवन में स्थित ममतामयी मिनीमाता की आदमकद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांसुमन अर्पित की गई।
संगोष्ठी सभा का संचालन करते हुए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अमित चंद्रवंशी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज के निर्देशानुसार शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा के नेतृत्व में स्थानीय कांग्रेस भवन में सर्वप्रथम ममतामयी मिनीमाता के तैलचित्र पर कांग्रेसजनों द्वारा फुलमाला अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर संगोष्ठी सभा की शुरूआत की। इस दौरान संगोष्ठी सभा को महापौर हेमा देशमुख, पंकज बांधव, उत्तर ब्लॉक अध्यक्ष आसिफ अली ने मिनीमाता के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।
पूर्व मंत्री धनेश पाटिला ने मिनी माता को नमन करते हुए कहा कि उनके द्वारा राष्ट्र व प्रदेश के लिए जो कार्य किया है, वह अविस्मृरणीय रही। पांच बार अविभाजित मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ से प्रथम सांसद चुनी गई। सांसद रहते उन्होंने समाज व मानवीय मूल्यों की रक्षा के लिए कई काम किए। हम गौरवान्वित है कि छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनीमाता कांग्रेस से थी।
संभागीय प्रवक्ता कमलजीत सिंह पिन्टू ने मिनीमाता के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अपने जीवनकाल में सबसे ज्यादा महिलाओं की अस्मिता की लड़ाई लड़ी, उन्होंने बाल विवाह, दहेज प्रथा, भेदभाव छूआछूत के काफी संघर्ष किया। भारत की शोषित महिलाओं के पीड़ा को देख संसद में महिलाओं के उत्थान के लिए अपनी बातें दमदारी से रखी और महिलाओं के हक के लिए संघर्ष किया।
छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनी माता को नमन करते हुए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए और छूआछूत भेदभाव मिटाने के लिए ममतामयी मिनीमाता का बहुत बड़ा योगदान है। छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनी माता वे महानविभूति थी जो सबसे पहले छत्तीसगढ़ की महिला सांसद के रूप में उल्लेखनीय कार्य कर एक इतिहास रचा, उनकी प्रेरणा हमारे के लिए मार्गप्रदर्शक है। हम कांग्रेसजनों लिए गौरव की बात है कि निचले और गरीब वर्ग लोगों की तकलीफ को सुनकर उनके पास जाकर उनके उत्थान के लिए कार्य किया, उनके सिद्धांतों पर चलना और प्रचार करना जरूरी है, उनकी बातें पर स्मरण करना प्ररेणादायक विचारों पर काम करना ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि है। संगोष्ठी सभा के बाद जीई रोड स्थित सतनाम भवन में मिनी की आदमकद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांसुमन अर्पित की गई।
इस दौरान प्रमुख रूप से प्रदेश महासचिव थानेश्वर पाटिला, अध्यक्ष राजगामी संपदा विवेक वासनिक, समाज के सूर्यकांत खिलारी, मोतीलाल साहू, शहर कांग्रेस उपाध्यक्ष विकास त्रिपाठी, मोहम्मद यहया, दक्षिण ब्लॉक अध्यक्ष सूर्यकांत जैन, महिला कांग्रेस अध्यक्ष माया शर्मा, योगेन्द्र प्रताप सिंह, मोहिनी सिन्हा, मनीष गौतम, मनीष साहू, अब्बास खान, मामराज अग्रवाल, एजाजूर रहमान, बबलू कसार, चेतन सिन्हा, मयंक सोनी, संदीप जायसवाल, राहुल देवांगन, शैलेष रामटेके, शिवानंद यादव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *