लखोली क्षेत्र के 3 वार्ड एवं कन्हारपुरी वार्ड के लिये कर्मा भवन बैगापारा के शिविर में उमड़ी भीड़

शेयर करें...

राजनांदगांव। शासन निर्देशानुसार वार्डवासियों की समस्या का निराकरण वार्ड में ही करने नगर निगम द्वारा वार्डो में लगाये जा रहे जन समस्या निवारण शिविर का लाभ लेने वार्डवासी बड़ी संख्या में आ रहे है। आज लखोली बैगा पारा कर्मा भवन में लखोली क्षेत्र के 3 वार्ड एवं कन्हापुरी वार्ड के लिये आयोजित शिविर में भीड़ उमड़ी और वार्डवासियों ने अपनी समस्या का निराकरण करने 4 सौ से अधिक आवेदन दिये तथा सौ से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। इसी कड़ी में क्रिश्चियन फेलोशिप हॉस्पिटल के द्वारा आंखों का निःशुल्क जांच किया गया।
आज बैगापारा कर्मा भवन में वार्ड नं. 32, 33, 34 व 35 के लिये आयोजित शिविर में 416 आवेदन प्राप्त हुये जिनमें जल विभाग के 9 आवेदनों में कन्हारपुरी में 2, लखोली में 3 नल कनेक्शन लगाने व जनता कालोनी में पानी नहीं आने शिकायत के 4, राशन कार्ड के 37 आवेदनों में कन्हारपुरी के 15 व लखोली के 22 आवेदन नाम जोड़ने व नया राशन कार्ड बनानें, स्वयं की भूमि में आवास निर्माण के लिये 22 आवेदन, बैगापारा, संतोषी नगर, लखोली, कन्हारपुरी में पट्टा के लिये 206 आवेदन प्राप्त हुये। इसी प्रकार पेशन में 1 आवेदन वृद्धावस्था पेंशन के एवं 1 आवेदन राष्ट्रीय परिवार सहायता के, राजस्व के प्रकरण में 2 लखोली व 1 कन्हारपुरी में आवारा पशु पकड़ने संबंधी, स्वास्थ्य विभाग के सफाई संबंधी 8 प्रकरण तथा लोककर्म के 64 आवेदन में 30 आवेदन लखोली अटल आवास मरम्मत एवं 34 आवेदन रोड़ नाली निर्माण के व अटल आवास में स्ट्रीट लाईट मरम्मत संबंधी 1 आवेदन प्राप्त हुये। साथ ही स्व रोजगार हेतु 10 हजार रूपये का ऋण लेने 3 आवेदन के अलावा, श्रमिक कार्ड पंजीयन के 12, आधार कार्ड के 19 व आयुष्मान कार्ड के 29 आवेदन तथा महिला बाल विकास संबंधी 1 आवेदन प्राप्त हुआ।
प्राप्त आवेदनों में से कुछ आवेदनों का शिविर मे ही निराकण किया गया, जिनमें से श्रमिक कार्ड, आधार कार्ड व आयुष्मान कार्ड के आवेदन है। इसी प्रकार राष्ट्रीय परिवार सहायता के 1 प्रकरण में 20 हजार रूपये की राशि नहीं आने का परीक्षण किया गया, जिसमें उनके खाते में राशि आना पाया गया, जिस पर बैगापारा निवासी अंजूलता संचानिया ने अधिकारियों का धन्यवाद किया। साथ ही सफाई संबंधी आवेदनों में जनता कालोनी, बैगापारा, लखोली क्षेत्र में नाली सफाई नहीं होने की शिकायत पर तुरंत सफाई कर दवा का छिडकाव करने टीम को निर्देशित किया गया व क्लोरिन टेबलेट वितरण की मांग पर टेबलेट व्यवस्था कर वितरित करने कहा गया। शिविर में मेडिकल मोबाईल यूनिट के माध्यम से 102 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया।
शिविर में ही क्रिश्चियन फेलोशिप हास्पिटल के सहयोग से ऑखों का निःशुल्क जांच किया गया, जिसमें मोतियाबिंद सहित अन्य जॉच कराया गया। शेष वार्डो के लिये आयोजित शिविरों मे भी ऑखो की निःशुल्क जांच की जायेगी। जिसमें वार्डवासियों के आंखों की निःशुल्क जांचकर चश्मा नंबर दिया जायेगा। साथ ही वृद्धजनों के मोतियाबिंद की निःशुल्क जांच कर उन्हें उपचार हेतु उचित सलाह दिया जायेगा, ताकि वे अंधत्व का शिकार होने से बच सके।
आज के शिविर का आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने जायजा लिया और उपस्थित अधिकारी कर्मचारी से कहा कि प्राप्त आवेदनों में से जिन आवेदनों का निराकरण हो सकता है उनका शिविर में ही निराकरण करें तथा शेष आवेदनों को सूचीबद्ध कर प्राथमिकता के आधार पर निराकरण हेतु कार्यवाही करे। सभी विभाग के कर्मचारी शिविर में निर्धारित समय तक उपस्थित रहकर कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। शिविर में संबंधित वार्ड के पार्षद व प्रभारी सदस्य भागचंद साहू, पार्षद मनीष साहू व महेश साहू पूर्व पार्षद श्रीमती मिथलेश्वरी वैष्णव व श्रीमती देववती साहू सहित शिविर प्रभारी अधिकारी उपायुक्त मोबिन अली, समाज कल्याण अधिकारी भूपेन्द्र वाडेकर, उप अभियंता श्रीमती गरिमा वर्मा तथा विभिन्न विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। जनसमस्या निवारण पखवाड़ा अंतर्गत कल 8 अगस्त गुरूवार को गुरूघासीदास भवन नंदई में वार्ड नं. 39, 40, 41 व 48 के लिये एवं 9 अगस्त शुक्रवार को पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर आडिटोरियम में वार्ड नं. 42, 43 व 46 के लिये प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक शिविर आयोजित किये जायेगे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *