जिस बैठक में महामहिम ने कहा कि पानी की बोतलों का कम हो उपयोग, वहीं हुआ उपयोग

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

रायपुर. प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल महोदय की उसी बैठक में पानी की बोतलें नजर आईं जिस बैठक में उन्होंने इनके कम उपयोग की जरूरत बताई थी. महामहिम ने अपने सचिव यशवंत कुमार(आईएएस), विधिक सलाहकार भीष्म प्रसाद पांडेय सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में आज जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण प्रदूषण पर बैठक में जोर दिया था.

दरअसल, राज्यपाल रामेण डेका ने आज राजभवन में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की परिचयात्मक बैठक ली. उन्होंने जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए प्रत्येक नागरिक की सहभागिता पर जोर दिया.

राज्यपाल श्री डेका ने कहा कि ऊर्जा की बचत के लिए सभी को प्रयास करना होगा. अनावश्यक बिजली खर्च नहीं करना चाहिए. इसके अलावा प्लास्टिक प्रदूषण से बचने के लिए पानी की बोतलों का यथासंभव कम उपयोग करना चाहिए. अपने आस-पास के वातावरण में स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए.

पौधरोपण पर दिया जोर . . .

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान के तहत सभी को पौधे लगाने चाहिए और अन्य लोगों को भी प्रेरित करना चाहिए.

राज्यपाल ने राज्य में विशेषकर आदिवासी क्षेत्रों में रेडक्रॉस की गतिविधियों को बढ़ाने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्र में महिलाओं के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु रेडक्रॉस सक्रिय भूमिका निभाए.

उन्होंने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत छत्तीसगढ़ में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली. राज्यपाल ने कहा कि राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए और अधिक प्रयास करना होगा. राज्य के आकांक्षी जिलों में जो कार्य चल रहे है उनकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए.

राज्यपाल ने कहा कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों में भर्ती की कार्रवाई के लिए विश्वविद्यालयों को निर्देशित किया जाए ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके. उन्होंने कार्यालय में डिजिटाइजेशन और डिजिटल लाइब्रेेरी बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए निर्देशित किया.

राजभवन में सम्मानित होगी बालिका . . .

इसके अलावा सभी को साइबर अपराधों के प्रति सतर्क रहने और दूसरोें को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया. आज के समाचार पत्र में प्रकाशित नारायणपुर जिले में नक्सलियों से लड़ कर अपने पिता की जान बचाने वाली साहसी बालिका की खबर को जानकर, उसे राजभवन में बुलाकर सम्मानित करने के निर्देश महामहिम ने दिए हैं.

इस अवसर पर राज्यपाल की उप सचिव श्रीमती हिना अनिमेष नेताम एवं राजभवन के सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *