वर्षो से किराये में निवासरत परिवारों का स्वयं के आवास का सपना हो रहा साकार

शेयर करें...

राजनांदगांव। देश के प्रत्येक परिवार के सर पर पक्की छत हो इस सोच को सकार करने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। क्रियान्वयन की इस कडी में छत्तीसगढ़ शासन की संवेदनशील पहल मोर मकान मोर आस योजना के तहत आम आदमी के आवास का सपना सकार करने किरायेदारों के रूप में निकाय क्षेत्र के परिवारों को उनका स्वयं का अपना आवास मात्र लागत मूल्य पर उपलब्ध कराया जा रहा है। योजना के क्रियान्वयन एवं जनमानस को योजना का लाभ देने नगर निगम द्वारा प्रक्रिया कर आवेदन आमंत्रित किया गया। प्राप्त आवेदनों में पात्र हितग्राहियों को निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता के निर्देश पर दिनांक 6 अगस्त 2024 को नगर निगम सभागृह में संयुक्त कलेटर व नजूल अधिकारी खेमलाल वर्मा, कार्यपालन अभियंता व योजना के नोडल अधिकारी यूके रामटेके, सहायक लेखा अधिकारी राकेश नंदे, राजस्व अधिकारी अशोक देवांगन की उपस्थिति में लाटरी के माध्यम से 39 पात्र हिग्राहियों को आवास का आबंटन किया गया। पूर्व में 109 पात्र çंहतग्राहियों को आवास आबंटन कर योजना का लाभ दिया गया है।
नोडल अधिकारी श्री रामटेके ने बताया कि उक्त योजना के तहत 1052 आवेदन प्राप्त हुये थे, प्राप्त आवेदन में से पात्र 688 आवेदकों की सूची जारी की गयी थी। जिनमें राशि जमा उपरांत पूर्व में 109 पात्र हितग्राहियों को आवास आबंटित किया गया था, और आज 39 हितग्राहियों को लाटरी के माध्यम से आवास आबंटन किया जा रहा है। इस प्रकार कुल 148 हितग्राहियों को योजनांतर्गत स्वयं का आवास मिला। इसके अलावा उपरोक्त पात्र सूची में से आवेदकों द्वारा परियोजना अनुरूप राशि जमा किये जाने उपरांत 10 या 10 से अधिक हितग्राही पाये जाने पर लाटरी की प्रक्रिया कर निरंतर आवास आबंटन किया जायेगा।
श्री रामटेके ने बताया कि रेवाडीह में निर्मित 340 पूर्ण आवास में 2, मोहारा में निर्मित 340 पूर्ण आवास में 2, मोहारा में निर्माणाधीन 870 आवास में 18, रेवाडीह में निर्माणाधीन 258 अपूर्ण आवास में 11, लखोली में निर्माणाधीन 172 अपूर्ण आवास में 6 इस प्रकार इस बारिश में कुल 39 हितग्राही के स्वयं के आवास का सपना सकार हुआ। उन्होंने बताया कि हितग्राहियों को 15 दिन के कार्य दिवस में आवास आबंटन पत्र दिया जायेगा। साथ ही पात्र हितग्राही जो इस लाटरी में शामिल नहीं हो पाये उन्हें राशि जमा उपरांत पुनः लाटरी कर आवास का आबंटन किया जायेगा तथा जो आवेदक बैक से ऋण लेना चाहते है, उन्हें ऋण की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है।
संयुक्त कलेक्टर व नजूल अधिकारी खेमलाल वर्मा ने आवास प्राप्त करने वाले सभी परिवारों को बधाई देते हुये कहा कि आज वर्षो से आप लोग किराये के मकान में निवास कर रहे थे, लेकिन आज शासन की योजना के तहत अब आप किराये के मकान से मुक्त होकर अपने स्वयं के आवास का सपना सकार करेंगे। जिससे अब इस बारिश के मौसम में ही अपने स्वयं के मकान में निवास करेंगे। शेष पात्र हितग्राहियो को भी राशि जमा उपरांत आवास का लाभ दिया जायेगा। इस अवसर पर योजना के सीएलटीसी अंकुर मिश्रा व ललित मानकर तथा विभागीय लिपिक राजेन्द्र रामटेके व श्रीमती साधना यादव एवं देव हाथीबेथ सहित हितग्राही उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *