महान समाज सुधारक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे बाल गंगाधर तिलक : विकास

शेयर करें...

राजनांदगांव। महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि पर 1 अगस्त गुरूवार को शहर कांग्रेस द्वारा संगोष्ठी सभा आयोजित कर उनके पुष्पाजंलि अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी।
संगोष्ठी सभा का संचालन करते हुए शहर कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अमित चंद्रवंशी ने कहा उपस्थित कांग्रेस को बताया कि स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं उसे लेकर रहूंगा। की आवाज बुलंद करने वाले बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज के निर्देशानुसार शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा के निर्देशन पर 1 अगस्त गुरूवार को स्थानीय कांग्रेस भवन में बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि मनाई। उपस्थित कांग्रेसजनों द्वारा तिलक जी के तैलचित्र पर माल्यापर्ण कर संगोष्ठी सभा की शुरूआत हुई। संगोष्ठी सभा को प्रमुख रूप से शहर कांग्रेस महामंत्री झम्मन देवांगन, प्रज्ञा गुप्ता, मामराज अग्रवाल ने संबोधित किया।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विकास त्रिपाठी ने संगोष्ठी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बाल गंगाधर तिलक एक समाज सुधारक, भारतीय राष्ट्रवादी और स्वतंत्रता सेनानी थे। स्वराज के प्रबल समर्थक के रूप में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान लोगों को प्रेरित किया, उनके आदर्शों, साहस और दृढ़ संकल्प को हमेशा याद किया जाता है। इसलिए भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का उन्हें जनक कहा जाता है। तिलक जी ने गणेश उत्सव व शिवाजी उत्सव मनाने परंपरा की शुरूआत की, इसका उद्देश्य सभी को एक साथ जोड़ने, जिससे हम एक समूह में एकत्रित हो और एक-दूसरे से संवाद हो और लोगों में एकता की भावना जागृत हो। संगोष्ठी सभा के पश्चात कांग्रेसजनों ने भरकापारा स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। संगोष्ठी सभा में कमलदास, जितेन्द्र सिन्हा, किशन सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *