कलेक्टर ने ली राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक

शेयर करें...

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन ने राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर ने बैठक में राजस्व अधिकारियों से कहा कि सभी अपने न्यायालय में राजस्व के मामलों का उचित निर्णय कर राजस्व कार्यों का बेहतर संपादन करें। कलेक्टर ने बैठक में लंबित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये है। बैठक में सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए वन अधिकार पट्टाधारियों का भुईयां साफ्टवेयर में प्रविष्टि की स्थिति, कोटवारी भूमि विक्रय की जानकारी, नक्शा बटांकन की समीक्षा की।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को वन अधिकार मान्यता पत्र के प्रकरण को अनुभाग स्तर और पंचायत स्तर पर रिकॉर्ड की जांच करवाकर डिजिटाइजेशन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। राजस्व गांव सृजित करने की कार्ययोजना पर चर्चा किया गया, जिसमें नजरी नक्शा, नक्शा बटांकन, आबादी भूमि, निस्तार पत्रक में कार्यवाही करने के साथ-साथ सभी राजस्व अनुभाग स्तर पर भी इस पर कार्यवाही किये जाने निर्देशित किया गया है।
बैठक में राजस्व न्यायालय में प्रकरणों के निराकरण की प्रगति, अविवादित नामांतरण, विवादित नामांतरण, विवादित खाता विभाजन, सीमांकन, भू-अर्जन आरबी-6-4 के मामलों को तत्काल निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भूमि बंटन, कृषि योग्य भूमि संबंधित मामले, धारा 185 का उल्लघंन, मसाहती और आराक्षित ग्रामों में राजस्व सर्वेक्षण की प्रगति, अभिलेख कोष्ठ में जमा राजस्व प्रकरण, कोटवारों की सेवा भूमि की जानकारी जैसे विषय पर आवश्यक चर्चा कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक में कृषि विभाग के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में आरआई एवं आरईओ को सीमा बटांकन की जानकारी से किसानों को भली-भांति अवगत कराने में समन्वय बनाये रखने कहा है। जिससे फसल परिवर्तन सहित अन्य जानकारी में काम आसान हो सकें। कलेक्टर ने स्पष्ट रुप से निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में सीमांकन की कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए, जिससे जनता का प्रशासन के प्रति भरोसा कायम रहे।
कलेक्टर ने जिले के विभिन्न शासकीय भवनों में लगे वर्षा मापी यंत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि वास्तविक आंकड़े मिले, यह सुनिश्चित करें, जो भी रिपोर्ट तैयार करते हैंए वह सही आँकड़ा पहुँचाये। जिससे आगामी समय में सही जानकारी मिल सके। बैठक में फसल बीमा की जानकारी ली। उन्होंने वनपट्टा किसान की सोसायटी में रजिस्ट्रेशन के संबंध में कोई समस्या ना हो, इस संबंध में निर्देशित किया। अधिक वर्षा के चलते जिले में कही भी फसल क्षति ना हो इसका विशेष ध्यान रखने कहा गया है। फसल परिवर्तन की जानकारी के साथ कोदो, कुटकी, रागी, मक्का के बोनी रकबा की जानकारी ली गई। खरीफ फसल व रबी फसल एवं गिरदावरी की गहन समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग राजस्व, कृषि, उद्यानिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को फील्ड में जाकर कार्य करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने डीएमएफ अंतर्गत कृषकों हेतु विभिन्न योजनाओं अंतर्गत प्रोत्साहन हेतु नस्ती प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिससे किसानों की उन्नति हो सके। कलेक्टर ने आरईओ सहित कृषि विभाग के अधिकारियों को जिले के किसान को जागरूक कर फसल बीमा कराने एवं उन्नत फसल उत्पादन करने कहा है। बैठक में अपर कलेक्टर विजेन्द्र सिंह पाटले, एसडीएम मोहला हेमेन्द्र भुआर्य, एसडीएम मानपुर अमित नाथ योगी, डिप्टी कलेक्टर अविनाश ठाकुर, उप संचालक कृषि जेएल मांडवी, एसडीओ आरके के पिस्दे, कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी समेत सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *