जनसमस्या निवारण पखवाड़ा, टाउन हॉल में आयोजित शिविर में 92 आवेदन प्राप्त, 6 का हुआ निराकरण

शेयर करें...

राजनांदगांव। नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त 2024 के मध्य जन समस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन करने निर्देश के अनुक्रम में नगर निगम द्वारा आज टाउन हॉल सभागृह में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक वार्ड नं. 14, 15 व 26 के लिये शिविर आयोजित किया गया। शिविर के लिये वार्डवासियों में उत्साह रहा और उन्होंने अपनी समस्याओं के समाधान के लिये 92 आवेदन लगाये, जिसमें से 45 आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने लगाया गया। 92 आवेदन में जन्म-मृत्यु, आधार कार्ड व पानी निकासी संबंधी 6 आवेदनों का त्वरित निराकरण किया गया। आज के शिविर में निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता, नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु, संबंधित वार्ड के पार्षदों में जल विभाग के प्रभारी सदस्य सतीश मसीह व राजस्व विभाग के प्रभारी सदस्य विनय झा, पार्षद अजय छेदैया व राजेश जैन रानू, उपायुक्त व नोडल अधिकारी मोबिन अली सहित अधिकारीगण उपस्थित थे। शिविर में मोबाईल मेडिकल युनिट के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
टाउन हॉल में वार्ड नं. 14, 15 व 26 के लिये आयोजित शिविर में 92 आवेदन प्राप्त हुये, जिसमें 3 आवेदन जल विभाग, राशन कार्ड के 1, जन्म-मृत्यु के 2, प्रधानमंत्री आवास योजना के 45, स्वास्थ्य विभाग के 3, लोककर्म के 24, विद्युत विभाग के 12, आधार पंजीयन के 2 आवेदन प्राप्त हुये, प्राप्त आवेदनों में 6 आवेदन का निराकरण किया गया, जिसमें जन्म-मृत्यु के 2 आवेदन में सें 1 जन्म प्रमाण पत्र, 1 मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर दिया गया। इसी प्रकार आधार कार्ड के 2 प्रकरण में आधार अपडेट किया गया तथा स्वास्थ्य विभाग के 3 आवेदन में 2 आवेदन गोल बाजार में पानी निकासी व नाली सफाई का निराकरण किया गया। शेष आवेदनों का प्राथमिकता के आधार पर अतिशीघ्र निराकरण किया जायेगा।
आयुक्त श्री गुप्ता ने शिविर में कहा कि नगरीय प्रशासन विभाग नागरिकों की समस्या का त्वरित निराकरण के लिये नगरीय निकायों में जन समस्या निवारण पखवाड़ा चला रही है, जिसका उद्देश मूलभूत सुविधा बिजली, पानी, सफाई के अलावा विभिन्न हितग्राही मूलक योजना राशन कार्ड, निराश्रित पेंशन, जन्म-मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, श्रम पंजीयन, प्रधानमंत्री आवास, स्व रोजगार का भी लाभ देना है। उन्होंने कहा कि आज के शिविर में वार्डवासियों ने उत्साह दिखाया। शेष वार्डो में आयोजित शिविर में भी पहुंचकर शासन की योजना का लाभ ले एवं अपनी समस्या का निराकरण कराये। उन्होंने बताया कि 29 जुलाई को देवांगन समाज भवन चिखली में वार्ड नं. 5 व 6 के लिये तथा 30 जुलाई को शंकरपुर स्कूल में वार्ड नं. 7, 8, 9 व 10 के लिये प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक शिविर आयोजित किये जायेगे।
नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु ने कहा कि शासन की सोच कि नागरिकों की समस्या का त्वरित निराकरण हो तथा उन्हें योजना का लाभ मिले, जिसके लिये वार्डो में शिविर आयेाजित किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि अपने अपने वार्ड में आयोजित शिविर में पहुंच आवेदन कर समस्या का समाधान कराये। शिविर में सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी निर्धारित समय तक उपस्थित रहकर आवेदन लेने की कार्यवाही किये।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *