निगम में स्वच्छ फूड स्ट्रीट वेंडर्स कार्यशाला का आयोजन

शेयर करें...

राजनांदगांव। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने विभिन्न गतिविधिया संचालित की जा रही है। इसी कड़ी में शहरी पथ विक्रेताआं के लिये आज निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता के निर्देश पर स्वच्छ फूड स्ट्रीट वेंडर्स कार्यशाला का आयोजन नगर निगम सभागृह में किया गया। स्वच्छता अभियान में गत 17 व 18 सितंबर को स्वच्छ विसर्जन कुंड के तहत इको फ्रेंडली गणेश विसर्जन करने मोहारा में निर्मित विसर्जन कुंड में शहर में स्थापित छोटे-बड़े गणेश प्रतिमा के अलावा घरों में विराजित गणेश प्रतिमा का विसर्जन कराया गया।
निगम सभागृह में शहरी पथ विक्रेताओं के लिये आयोजित स्वच्छ फूड स्ट्रीट वेंडर्स कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी यूके रामटेके ने कार्यशाला में उपस्थित पथ विक्रेताओें, महिला समूहों की सदस्य एवं सामुदायिक संगठकों को स्वच्छता अपनाने, अपने आस पास साफ सफाई रखने, लोगों को स्वच्छता से जोड़ने समझाईश दिये। उन्होंने खुले में कचरा न फंेकने, सिंगल यूज प्लास्टिक में झिल्ली पन्नी का उपयोग नहीं करने समझाईश दी। श्री रामटेके ने कहा कि बिना आप सबके सहयोग से हमारा शहर साफ नहीं हो सकता, नगर निगम के अलावा आप सबको साफ सफाई के प्रति जिम्मेदारी निभाना है। कचरा, डोर-टू-डोर कचरा गाड़ी में डालना है, इधर-उधर फैलाना नहीं है, अपने आसपास के लोगो एवं खरीददारों को स्वच्छता अपनाने समझाईश देंवे। अपने घर के आसपास या मोहल्ले में स्थित सुलभ व सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करने वालों को साफ सफाई रखने समझाईश देंवे। उन्होंने कहा कि शहर को कचरा मुक्त बनाने में जन भागीदारी आवश्यक है, इसके लिये सभी स्वच्छता से जुड़े एवं समय निकाल कर मिलजूल कर साफ सफाई में सहभागिता निभाये।
सिटी मिशन मैनेजर मोरिस जार्ज ने वेंडरों को वित्तीय सहायता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत लोन लेकर रोजगार कर सकते है, लोन के लिये निगम सीमाक्षेत्र स्थित सामुदायिक भवनों में सामुदायिक संगठकों से संपर्क कर आवेदन की प्रक्रिया कर 10 हजार उसके पश्चात 20 हजार एवं 50 हजार रूपये ऋण का लाभ ले सकते है। उन्होंने सामुदायिक संगठकों से भी कहा कि महिला स्व सहायता समूहों, पथ विक्रेताओं को स्वच्छता से जुडने जागरूक करें एवं ऋण का लाभ लेने योजना की जानकारी देवे।
पथ विक्रेताओं एवं महिला समूहों को स्वच्छता अपनाने स्वच्छता के प्रति सजग रहने, कचरा नहीं फैलाने, झिल्ली पन्नी का उपयोग नहीं करने, नोडल अधिकारी श्री रामटेके ने शपथ दिलायी। कार्यशाला में सामुदायिक संगठक, महिला समूह एवं पथ विक्रेता उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment