छत्तीसगढ़ के बाबा भगत रामदेवरा में कराएंगे महायज्ञ

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789

दुर्ग.

छत्तीसगढ़ के बाबा भगत राजस्थान के रामदेवरा में एक बडा़ आयोजन करने जा रहे हैं. आर्यनगर स्थित बाबा रामदेव जी के थान से मिली प्रेरणा अनुसार यह आयोजन होने वाला है.

इस पुण्य आयोजन में नागपुर ( महाराष्ट्र ) का श्री बापजी बाबा जन कल्याण फाउंडेशन अपनी सहभागिता निभा रहा है. रामदेवरा की पोकरण रोड पर स्थित जाट धर्मशाला के सामने कार्यक्रम स्थल निर्धारित किया गया है.

कब क्या होगा . . ?

आयोजन की जानकारी देते हुए आशीष कपूर “नन्हे” ने बताया कि कार्यक्रम की प्रेरणा ब्रह्मलीन श्री सोहनलाल बापजी महराज से मिली है. ज्ञात हो कि बापजी महराज महाराष्ट्र के चालीसगाँव में अपनी गादी लगाते थे.

श्री कार्तिक मास महोत्सव के अवसर पर वैदिक ब्राह्मणों द्वारा श्री नर नारायण रामदेव महायज्ञ का इस पाँच दिवसीय आयोजन की तैयारी प्रारंभ हो गई है. 6 से 10 नवंबर तक यह आयोजन होगा.

इसका शुभारंभ कार्तिक शुक्ल पाँचम, जिसे लाभ पाँचम के नाम से भी जाना जाता है, को होगा. पूर्णाहुति कार्तिक शुक्ल नवमीं के दिन होगी. इस तिथि को अक्षय नवमीं के नाम से भी सनातनी जानते हैं.

पहले दिन 6 नवंबर को जम्मा का कार्यक्रम रखा गया है. यह कार्यक्रम हैदराबाद के प्रसिद्ध गायक बाबा भगत स्वर्गीय गोपाल बजाज के सुपुत्र सुशील बजाज प्रस्तुत करेंगे.

7 नवंबर को लक्ष्मीकांत व्यास जिन्हें मुन्ना जी व्यास के नाम से भी जाना जाता है, कथावाचन करेंगे. याद हो कि मुन्ना जी व्यास का जन्म 13 मार्च 1972 को राजस्थान के बीकानेर में हुआ था.

मुन्ना जी व्यास वर्तमान में अपनी पत्नी उमादेवी और अपने दो बच्चों कपिल व्यास और मोहन व्यास के साथ कोलकाता में रहते हैं. सजल पुरोहित, मुन्ना जी व्यास का प्रबंधन करते हैं.

अगले दिन 8 नवंबर को जोधपुर के प्रसिद्ध भजन गायक मोइनुद्दीन मनचला व मशरुमजी मनचला अपनी प्रस्तुति देंगे. 9 नवंबर को गुजरात के कीर्तिदानजी गढ़वी के भजन श्रोताओं को सुनने मिलेंगे.

पाठकों को बताते चलते हैं कि महायज्ञ पूजन व दर्शन सुबह 8 से दोपहर के एक बजे तक किए जा सकेंगे. इसी तरह भक्ति सँध्या का भी समय निर्धारित है. यह दोपहर 4 बजे प्रारंभ होगा. रात के 9 बजे तक भक्ति की जा सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *