कलेक्टर एवं एसपी ने शहर में पार्किंग व्यवस्था, आवागमन सुविधा, यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत ठेला वाले, पसरा, घुुमंतु ठेला, ई-रिक्शा, फुटकर व्यापारी, ऑटोवाले तथा चेम्बर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधियों की ली बैठक

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शहर में पार्किंग व्यवस्था, आवागमन सुविधा, यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत ठेला वाले, पसरा, घुुमंतु ठेला, ई-रिक्शा, फुटकर व्यापारी, ऑटोवाले तथा चेम्बर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधियों की बैठक ली तथा बेतरतीब पार्किंग व्यवस्था को सुधारने के लिए मंथन किया गया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि शहर हमारा है और हमारी यह सामूहिक जिम्मेदारी है कि व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने कहा कि ठेला लगाने के लिए एक निर्धारित स्थान की व्यवस्था की जा रही है। शहर के ऐसे स्थान जहां ज्यादा भीड़ होती है, वहां व्यवस्था बनाए रखने के लिए फ्लाई ओव्हर के नीचे पार्किंग की व्यवस्था होगी। साथ ही फ्लाई ओव्हर के नीचे ठेलेवालों के लिए निर्धारित स्थल पर दुकान लगाएंगे। उन्होंने कहा कि दीपावली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए सभी पसरा वाले निर्धारित स्थानों में अपनी दुकान लगाएंगे। उन्होंने कहा कि गुरूनानक चौक, मण्डी के पीछे, फ्लाई ओव्हर के नीचे पार्किंग की व्यवस्था रहेगी, जिस पर सभी ने सहमति जतायी। गंज चौक, भारत माता चौक से चार पहिया वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घुमंतु ठेलेवाले एक निर्धारित स्थान पर अपना स्थायी ठेला लगाएंगे। छोटी-छोटी गलियों में कार, ई-रिक्शा एवं अन्य चार पहिया वाहन वन वे में चलेंगे। उन्होंने कहा कि मार्केट में सुबह 10 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। ऐसे वाहन जो निर्धारित लाईन में नहीं रहेंगे। उनका चालान काटने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चेम्बर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधियों से कहा कि ऐसे स्थान जहां ज्यादा भीड़ होती है, वहां कुछ वालिंटियर की ड्यूटी लगाएं।
पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा कि मार्केट को ज्यादा फैलाने पर अव्यवस्था होगी और पार्किंग भी फैलेगी। जिससे ग्राहकों एवं उपभोक्ताओं को आवागमन में असुविधा होगी। उन्होंने कहा कि दीपावली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए फ्लाई ओव्हर के नीचे पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित कर रहे हैं तथा वहीं ठेला लगाने के लिए भी एक निर्धारित स्थान रहेगा। इसके साथ ही गुरूद्वारे के पास भी ठेला लगाने के लिए एक निश्चित स्थान होगा। उन्होंने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने तथा अव्यवस्था की स्थिति बनने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और चालान काटने एवं रोकने की प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी। कोई भी ठेला वाले नियमों में ढिलाई नहीं बरतेंगे। व्यवस्था बनाये रखना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। नगर निगम द्वारा बनाये गए सफेद पट्टी को पार करके गाड़ी रखने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें उपभोक्ताओं के साथ ही दुकानदारों पर भी चालानी कार्रवाई की जाएगी। सभी को नियमों का पालन करना होगा। सुबह 10 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक मार्केट में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं एवं वाहनों का आवागमन बाधित नहीं हो, इसके लिए दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए एक सप्ताह के लिए ऐसी व्यवस्था की जा रही है। यदि इससे अच्छी व्यवस्था बनी रही तो बाद में इस तरह की व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि पसरा लगाने वालों के लिए दिन निर्धारित होना चाहिए।
नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने कहा कि सभी दुकानदार पसरा कहीं और शिफ्ट करें, ताकि लोगों को आने-जाने में असुविधा नहीं हो। बड़े दुकानदार पार्किंग की व्यवस्था के लिए निर्धारित स्थान को अन्य कार्य के लिए उपयोग नहीं करें। उन्होंने कहा कि मार्केट में वाहन नहीं रखें, इसके स्थान पर फ्लाई ओव्हर के नीचे रखें, जिससे यातायात का दवाब कम होगा। उन्होंने कहा कि नैतिक कर्तव्य समझते हुए पार्किंग के कार्य को अन्य कार्य में उपयोग नहीं करें तथा अनुशासन में रहते हुए यातायात के नियमों का पालन करें। पार्षदगणों ने कहा कि सभी छोटे व फुटकर व्यावायियों के व्यापार का अहित नहीं हो। आपस में मिलकर समस्या के समाधान करने की आवश्यकता है। इस दौरान सभी ठेले, पसरा फुटकर व्यापारियों से व्यवस्था सुधारने के लिए गहन चर्चा की गई। सभी ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर पार्षदगण किशुन यदु, राजा माखीजा, पवन डागा, शरद सिन्हा, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुल देव शर्मा, एसडीएम अतुल विश्वकर्मा, चेम्बर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, ठेला वाले, पसरा, घुुमंतु ठेला, ई-रिक्शा, फुटकर व्यापारी, ऑटोवाले उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि दीपावली पर्व के मद्देनजर गुड़ाखू लाईन, सिनेमा लाईन, मानव मंदिर, जय स्तंभ चौक, कामठी लाईन के सभी व्यापारियों, फल ठेला संचालकों, मिट्टी के बर्तन बेचने वाले, पसरा वाले, आटो एवं ई-रिक्शा चालकों का बैठक लेकर शहर में यातायात एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। सभी व्यापारियों को दुकान के सामने फ्लैक्स एवं सामान बाहर नहीं निकालने समझाईश दिया गया। सभी ठेलों में फल बेचने वालों के लिए गुरूद्वारा के पीछे शिवाजी पार्क के पास ठेला लगाने का निर्णय लिया गया। जय स्तंभ चौक के बीच में लगाने वाले वाहनों का पार्किंग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। 22 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2024 तक शाम 4 बजे से रात्रि 9 बजे तक शहर के भगत सिंह चौक, महावीर चौक, भारत माता चौक, गांधी चौक, पेस्ट ऑफिस चौक से सभी ई-रिक्शा, ऑटो, चार पहिया वाहनों एवं कारों का शहर के भीतर प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही 27 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक समय सुबह 10 से रात्रि 9 बजे तक सभी ई-रिक्शा, ऑटो, चारपहिया वाहनों एवं कारों का शहर के भीतर फौव्वारा चौक, महावीर चौक, भगत सिंह चौक, पोस्ट ऑफिस चौक, तिरंगा चौक, भारत माता चौक, गांधी चौक से प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। दुकान के बाहर 5 फीट सफेद पट्टी जिनके भीतर वाहनों को खड़े करना होगा। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र से शहर में खरीददारी करने वाले सभी दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का पार्किंग फ्लाईओव्हर के नीचे पोस्ट ऑफिस से गुरूनानक चौक तक, पुराना गंज मंडी, पुत्री शाला स्कूल रहेगा। गंज चौक की ओर से आने वाले सभी वाहनों का पार्किंग पुराना गंज मंडी एवं गुरूद्वारा के तरफ से आने वाले दुपहिया वाहनों की पार्किंग पुत्री शाला स्कूल एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग फ्लाई ओव्हर के नीचे, महावीर चौक से आने वाले वाहनों की पार्किंग महावीर चौक के दोनों ओर फ्लाई ओव्हर के नीचे की जायेगी।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment