ग्राम पंचायत ईरागांव में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर क्षेत्र वासियों के लिए सौगातों से भरा रहा

शेयर करें...

मोहला। विकासखंड मानपुर के ग्राम पंचायत ईरागांव में आज जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर, प्रधानमंत्री आवास मेला, कौशल पखवाड़ा व जागो वोटर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां आयोजित शिविर क्षेत्र वासियों के लिए अनेक सौगातें लेकर आया। विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनेक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही अनेक योजनाओं से लाभान्वित किया गया। यहां आयोजित जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में 31 आवेदन प्राप्त हुये। प्राप्त आवेदनों को संबंधित विभाग में भेजने के साथ ही नियमानुसार कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है। यहां आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मकान पूर्ण होने पर 10 हितग्राहियों को गृह प्रवेश के लिए चाबी प्रदाय किया गया।
स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले स्वच्छता ग्राही दीदियों को स्वच्छता किट प्रदाय किया गया। कृषि विभाग द्वारा दो किसानों को नलकूप खनन पंजीयन का प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने वाले स्कूलों के शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।
जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए जिला पंचायत की सदस्य श्रीमती राधिका अंधारे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह शिविर क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात है। इससे जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के साथ ही अनेकों योजनाओं से लाभान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीणों को जिला मुख्यालय जाने से होने वाली समस्या से निजात मिलेगा।
कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी नवीन जिला है। जिले को आकांक्षी जिला के रूप में सम्मिलित किया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए अनेक कार्य योजना निर्धारित किया गया है। क्षेत्र के विकास में ग्रामीणों की भी सहभागिता की आवश्यकता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की ओडीएफ प्लस मॉडल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए उन्होंने ग्रामीण जनों को कचरे का संग्रहण करने और कहीं इधर-उधर नहीं फेंकने का आग्रह किया। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि स्वच्छताग्राही के माध्यम से कचरा संग्रहण करने में सहायता देवें। कलेक्टर ने कुपोषण मुक्ति की दिशा में सभी माता-पिता एवं ग्रामीणों को आगे आने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अंतर्गत अधिसूचित 36 कार्य योजना को गांव-गांव तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गांव की जरूरत के आधार पर यहां विकास के सभी कार्य को किया जाएगा। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जिन हितग्राहियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत किया गया है, उसे प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराए। जिससे आने वाले समय में पात्रता के आधार पर अन्य हितग्राहियों को आवास प्रस्वीकृत किया जा सकेगा। कलेक्टर ने ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक हितग्राही के लिए जनधन खाता, आधार नंबर और मोबाइल नंबर अनिवार्य है। शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए मोबाइल नंबर का बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आधार और खाता नंबर में सही व एक ही नाम होनी चाहिए। उन्होंने किसी प्रकार की त्रुटि होने पर नाम सुधार करवाने कहा। इस अवसर पर शिविर में जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती रेणुका टांडिया, परियोजना निदेशक श्री हेमंत ठाकुर, एसडीएम मानपुर श्री अमित नाथ योगी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री शुभांगी गुप्ता, जनपद पंचायत मानपुर सीईओ मोहम्मद हनिश सहित सभी विभाग के अधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment