आयुक्त ने ली निगम टीएल की बैठक, समय-सीमा में कार्यो का क्रियान्वयन के दिये निर्देश

शेयर करें...

राजनांदगांव। नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने नगर निगम सभागृह में टाईम लिमिट (समय-सीमा) की बैठक लेकर अधिकारियों को कलेक्टर टीएल जनदर्शन, शासन की योजना के क्रियान्वयन के अलावा मूलभूत सुविधा के कार्यो की समीक्षाकर समय-सीमा में कार्यो का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बुधवार को अपरान्ह 4 बजे टीएल की बैठक आयोजित की जायेगी।
आयुक्त श्री गुप्ता ने बैठक में कहा कि कलेक्टर टीएल के अलावा अन्य योजना या शासन को जानकारी समय में नहीं पहुंच पाती, जिससे प्रकरण लंबित होने के साथ-साथ निराकरण में देरी होती है, जिसे ध्यान में रखते हुये प्रति सप्ताह टाईम लिमिट की बैठक आयोजित की जायेगी। उक्त बैठक में सभी विभाग प्रमुख व अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे और प्रति सप्ताह के कार्यो व प्रकरणों की प्रगति से अवगत करायेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन व टीएल प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक के पत्रों के अलावा शासन के दिशा-निर्देश का प्राथमिकता से क्रियान्वयन कर निराकरण करना है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे शासन की महात्वाकांक्षी योजना का प्राथमिकता से क्रियान्वयन करना है।
आयुक्त श्री गुप्ता ने निर्माण कार्या के संबंध में कहा कि सभी तकनीकी अधिकारी अपने-अपने प्रभारित वार्डो में चल रहे योजना या अन्य काम की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करे एवं समय-सीमा में कार्य पूर्ण कराये। जिन कार्यो की निविदा हो चुकी है, उन कार्यो का कार्यादेश जारी कर कार्य प्रारंभ करावे, निविदा जारी कार्य जो प्रांरभ नहीं हुये है। कार्य प्रारंभ करने ठेकेदार को निर्देशित करें। लंबे समय से चल रहे अधूरे कार्य व अप्रारंभ कार्य के लिये ठेकेदार को नोटिस जारी करें। उन्होंने कहा कि योजना के अलावा सांसद निधि, विधायक निधि, महापौर व पार्षद निधि के कार्यो में गति लाकर समय-सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें, वार्डो में नाली व पीसीसी निर्माण कार्य के लिये पार्षदों से संपर्क कर स्थल चयन कर काम शुरू करावे। इसके अलावा नाला नाली निर्माण तथा सामुदायिक भवन निर्माण के कार्य में प्रगति लावे, मोहारा मेला स्थल, विकास कार्य में प्रगति लावे, जिन ठेकेदारों ने काम बंद कर दिये है, उनसे कड़ाई से कार्य प्रारंभ करावे।
प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में आयुक्त ने कहा कि एएचपी के आवासों में आबंटन की प्रक्रिया करें तथा बीएलसी के तहत बनने वाले आवासों में जिन्होंने निर्माण प्रारंभ नहीं किया है, उसे निरस्त कर शासन को प्रेषित करें। इसके अलावा निर्माणाधीन आवास में तेजी लाकर कार्य जल्द पूर्ण करावे। उन्होंने त्यौहार को देखते हुये शहर में विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। साथ ही शहर में समुचित साफ सफाई के अलावा डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण में घर में ही पृथक कर देने समझाईश देवे तथा शत-प्रतिशत यूजर चार्ज वसूली करें।
अमृत मिशन के कार्य के संबंध में आयुक्त ने कहा कि शेष पाईप लाईन विस्तार कार्य तथा नल कनेक्शन के कार्य पूर्ण करें, पार्षदों द्वारा दिये गये सूची अनुसार नल कनेक्शन करें। उन्होंने कहा कि जिन वार्डो में नये एवं पुराने दोनों पाईप लाईन से पानी सप्लाई की जा रही है, उसमें से पुरानी लाईने बंद करें, ताकि सभी वार्डो में पर्याप्त पेयजल सप्लाई हो सकंे। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में कम पानी आने की शिकायतें आ रही है, उसका प्राथमिकता से निराकरण करें, मोहारा फिल्टर प्लांट में आवश्यक व्यवस्था दुरूस्त रखे।
आयुक्त श्री गुप्ता ने राजस्व के संबंध में कहा कि घरों के नये भौतिक सत्यापन के आधार पर डिमांड तैयार कर वसूली करना सुनिश्चित करें। दुकान किराया वसूली शत-प्रतिशत करें, जिन दुकानों की नीलामी नहीं हुई है, उनकी नीलामी करावे। उन्होंने कहा कि सभी अपने अपने कार्ये की जवाबदारी समझ कार्यो का समय-सीमा में निराकरण करे एवं अगामी बैठक में प्रगति से अवगत कराये।
बैठक में उपायुक्त मोबिन अली, कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके, संजय वर्मा, इमरान खान, स्वास्थ्य अधिकारी राजेश मिश्रा सहित सभी विभागीय प्रमुख व अधिकारी उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment