कलेक्टर ने जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2024 के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान का किया शुभारंभ

शेयर करें...

राजनांदगांव। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2024 के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान का शुभारंभ किया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने किसानों से बातचीत की और कहा कि किसानों को शासन की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान के तहत सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी तथा बीमा राशि के भुगतान की जानकारी भी मिलेगी। इस अवसर परकृषकों से उनकी समस्याओं से परिचित होने एवं उनसे सुझाव प्राप्त कर योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए चर्चा की गई।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2024 के तहत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान के तहत फसल बीमा कराने वाले कृषकों को उनके बीमा पॉलिसी जिसमें उनके द्वारा कराये गये फसल बीमा की जानकारी जैसे फसल का नाम, फसल का रकबा, कृषक द्वारा जमा प्रीमियम राशि का विवरण तथा बीमित राशि संबंधी जानकारी कृषकों को सहज उपलब्ध हो सकेगी। पॉलिसी में बीमित फसल, बीमित क्षेत्र, कृषक प्रीमियम राज्य एवं केन्द्रांश की जानकारी के साथ-साथ क्षति का मूल्यांकन, निर्धारण, भुगतान की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से विवरण के साथ-साथ कृषकों को विकासखंड स्तरीय समन्वयक की जानकारी प्रदान की गई। जिससे आवश्यकता पड़ने पर कृषक तत्काल सम्पर्क कर सकें।
उप संचालक कृषि नागेश्वर लाल पाण्डेय ने बताया कि मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान के तहत बीमा कंपनी एवं कृषकों के मध्य विश्वास को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य की पूर्ति का प्रयास किया गया है। कृषि एवं कृषक कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार मौसम खरीफ 2024 में ग्राम स्तर पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में क्रियान्वयक भारतीय कृषि बीमा कंपनी रायपुर द्वारा फसल बीमा पॉलिसी का वितरण किया जाएगा। इसी तरह विकासखंड, पंचायत एवं ग्राम स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर कृषकों को उनकी पॉलिसी का वितरण किया जायेगा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, संयुक्त कलेक्टर खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं कृषक उपस्थित थे।

(यह खबर टीम नेशन अलर्ट द्वारा संपादित नहीं की गई है. जैसी मिली वैसी प्रकाशित हुई है. अत: नेशन अलर्ट किसी भी तरह की गल्ती के लिए जिम्मेदार नहीं है.)

Comments (0)
Add Comment